scorecardresearch
 

महिलाओं के पार्क और जिम जाने पर लगी रोक, अफगानिस्तान में एक और तालिबानी फरमान

अफगानिस्तान में अब महिलाएं पार्क और जिम नहीं जा पाएंगी. वहां की तालिबान सरकार ने महिलाओं से ये हक भी छीन लिया है. अभी तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन काबुल में महिलाओं को पार्क जाने से रोका जा रहा है.

X
तालिबान राज में महिलाओं पर एक और रोक
तालिबान राज में महिलाओं पर एक और रोक

अफगानिस्तान में अब महिलाएं पार्क और जिम नहीं जा पाएंगी. वहां की तालिबान सरकार ने महिलाओं से ये हक भी छीन लिया है. कहा जा रहा है कि उन पर इस दिशा में भी कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे. अभी तक वहां की सरकार की तरफ से इस आदेश को लेकर ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है.

तालिबान का एक और प्रतिबंध वाला आदेश

तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता ने सिर्फ इतना बताया है कि अब से महिलाओं के पार्क जाने पर कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे. काबुल में तो अभी से महिलाओं को पार्क जाने से रोका जा रहा है. वहां पर महिलाओं के साथ-साथ बच्चों को भी पार्क में खेलने नहीं दिया जा रहा. एक महिला के मुताबिक वे अपनी पोती के साथ पार्क आई थीं, लेकिन तालिबान के अधिकारियों ने पार्क में एंट्री ही नहीं लेने दी. इस वजह से उन्हें वापस घर लौटना पड़ा. पार्क में काम करने वाले दो अधिकारियों ने बताया है कि उन्हें तालिबान सरकार से आदेश मिला है कि महिलाओं को पार्क में ना आने दिया जाए. इससे पहले भी तालिबान ने महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे. फिर चाहे वो उनके ऑफिस में काम करने को लेकर हो या फिर घर से अकेले निकलने पर.

वादे कुछ, कर्म कुछ और जूझती महिलाएं

कुछ समय पहले ही तालिबान ने एक फरमान जारी कर कहा था कि महिलाएं घर से अकेली नहीं निकलेंगी और किसी एक पुरुष का उनके साथ होना जरूरी है. इसी तरह तालिबान ने अपने उस आदेश को भी पलट दिया था जहां पर पहले मार्च तक सभी लड़कियों के लिए हाई स्कूल खुलना था. ये तालिबान के उन आश्वासनों के उलट है जहां पर उसने खुद को बदलने की बात कही थी. यहां तक कहा गया था कि महिलाओं को कई प्रतिबंधों से मुक्त किया जाएगा, उनकी शिक्षा को लेकर भी वादे हुए थे. लेकिन अब जिस तरह के फैसले तालिबान सरकार ले रही है, वो सभी दावे ध्वस्त हो चुके हैं और महिलाएं फिर खौफ और प्रतिबंधों के बीच जीने को मजबूर हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें