scorecardresearch
 

चीन: जिंगपिंग राष्‍ट्रपति, ली किकांग होंगे PM

चीन में नए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का नाम गुरुवार को तय कर दिया गया. पूरी दुनिया की नजरें चीन की राजधानी बीजिंग में होने वाली इस घोषणा पर टिकी थीं.

X

चीन में नए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का नाम गुरुवार को तय कर दिया गया. पूरी दुनिया की नजरें चीन की राजधानी बीजिंग में होने वाली इस घोषणा पर टिकी थीं.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय प्रतिनिधि सभा में चीन के राष्ट्रपति हू जिंताओ और प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ की जगह जिंगपिंग और ली किकांग के नाम पर मुहर लगाई गई. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह दोनों नेता चीन की बागडोर औपचारिक तौर से अपने हाथों में ले लेंगे.

58 वर्षीय जिंगपिंग 2008 से देश के उप राष्ट्रपति हैं. पार्टी में उनका बेहद सम्मान है, उनके पिता का भी ताल्लुक कम्युनिस्ट पार्टी से था. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय प्रतिनिधि सभा गुरुवार को पेइचिंग के बृहत जन सभा भवन में पूरे जोर-शोर शुरू हुई. इसमें पार्टी के प्रमुख नेता और 2,300 प्रतिनिधि सम्मेलन में उपस्थित हुए. इसकी शुरुआत में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव हु चिनथाओ ने पार्टी की 17वीं केंद्रीय कमेटी की ओर से काग्रेस में रिपोर्ट पेश की जिसको कांग्रेस में जांच के लिए रखा गया. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी चीनी विशेषता वाले समाजवादी रास्ते पर अडिग रूप से चलने में देश का नेतृत्व करेगी.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की राष्ट्रीय प्रतिनिधि सभा और उस में चुनी जाने वाली केंद्रीय कमेटी पार्टी की सर्वोच्च नेतृत्वकारी संस्था है जो हर पाच साल में एक बार आयोजित की जाती है. वर्तमान में पार्टी के कुल 8 करोड़ से अधिक सदस्य हैं और जिनमें से 2,200 प्रतिनिधि चुने गए हैं.

कार्यविधि के मुताबिक, 18वीं पार्टी काग्रेस के प्रतिनिधि आगे के सात दिन में हु चिनथाओ की रिपोर्ट पर विचार विमर्श करेंगे, संशोधित पार्टी चार्टर की जाच करके उसे पारित करेगी. पार्टी की केंद्रीय अनुशासन जांच कमेटी इस कार्य रिपोर्ट की जाच करेगी और नई पार्टी केंद्रीय कमेटी और केंद्रीय अनुशासन जाच कमेटी चुनेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें