scorecardresearch
 

जानें कौन है आतंकी संगठन IS का कसाई

आईएस की ओर से जारी होने वीडियो में लोगों के सिर कलम करने वाला आतंकी की पहचान हो गई है.

जिहादी जॉन फाइल फोटो जिहादी जॉन फाइल फोटो

आईएस की ओर से जारी होने वीडियो में लोगों के सिर कलम करने वाले आतंकी की पहचान हो गई है. आईएस के इस कसाई का नाम मोहम्मद एमवाजी है. एमवाजी ब्रिटेन का रहने वाला है जिसकी उम्र 26 साल बताई गई है. जिहादी जॉन के नाम से मशहूर ये कसाई वेस्ट लंदन में पला बढ़ा है और ये वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में स्नातक है.

एमवाजी के दोस्तों और करीबियों के हवाले से वॉशिंगटन पोस्ट ने यह जानकारी दी है. बीबीसी और अंग्रेजी अखबार गार्जिअन के मुताबिक वह ब्रिटेन में भी संदिग्ध रह चुका है और उसके बारे में ब्रिटेन सुरक्षा एजेंसियों को पहले से जानकारी थी. हालांकि लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस ने इन खबरों पर कुछ बोलने से मना कर दिया है.

जिहादी जॉन सबसे पहले पिछले साल अगस्त में जारी हुए एक वीडियो में अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोली की हत्या करता दिखा था. उसके बाद अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ, ब्रिटिश डेविड हेंस, ब्रिटेन के ही टैक्सी ड्राइवर एलन हैनिंग और अमेरिकी सहायताकर्मी अब्दुल रहमान कासिग का सिर कलम करते दिखाई पड़ा था. पिछले महीने जापानी बंधकों केंजी गोतो और हारुन युकावा के साथ भी वह एक वीडियो में नजर आया था.

आईएस के जरिए जारी वीडियो में ये काले कपड़ों में दिखाई देता है जिसमें इसकी आंखें ही दिखाई देती हैं. ब्रिटेन पहले ही ये दावा कर चुका है कि जिहादी जॉन अमेरिका द्वारा हुए एक हवाई हमले में घायल हो चुका है जिसके बाद उसे बीटल जॉन लेनन के नाम से जाना जाने लगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें