scorecardresearch
 
विश्व

Nigeria Torn Parachutes: स्वतंत्रता दिवस की प्रैक्टिस पर फटे पैराशूट लेकर कूदे नाइजीरियन जवान, सड़कों-पेड़ों-बिलबोर्ड पर गिरे

Nigerian Paratroopers Landing
  • 1/8

1 अक्टूबर 2022 को अफ्रीकी देश नाइजीरिया (Nigeria) अपना स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. राजधानी अबुजा में बड़े स्तर पर कार्यक्रम की तैयारी थी. सेना के पैराट्रूपर्स को पैराजंप करके देशवासियों को दिखाना था. उसकी प्रैक्टिस चल रही थी. लेकिन इसी बीच कुछ गड़बड़ हो गया. न जाने कैसे लेकिन बहुत सारे पैराट्रूपर्स लैंडिंग जोन से बाहर जाकर गिरे. सड़कों पर. पेड़ों पर. बिलबोर्ड पर. 

Nigerian Paratroopers Landing
  • 2/8

कई जवानों के पैराशूट तो फटे हुए थे. समझ में ये नहीं आ रहा था कि ये फटे पैराशूट लेकर कूदे. या घटिया पैराशूट होने की वजह से वो हवा में फट गए. फिलहाल ये नहीं पता चल पाया है कि ये हादसा कैसे हुआ. गलत जगह ड्रॉप किया गया था. या हवा के बहाव में आए. या फिर उन्हें लैंडिंग जोन का पता नहीं था. 

Nigerian Paratroopers Landing
  • 3/8

सोशल मीडिया पर इनके वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं. कुछ लोग कह रहे हैं कि ये रूसी ट्रेनिंग का नतीजा है. कुछ लोग जवानों की तारीफ कर रहे हैं. क्योंकि वो इतनी बुरे पैराशूट के साथ बिना किसी को नुकसान पहुंचाए भीड़ में भी सुरक्षित उतरने का प्रयास कर रहे थे. 

Nigerian Paratroopers Landing
  • 4/8

इस वीडियोग्रैब में आप देख सकते हैं कि कैसे फटे पैराशूट के सहारे एक नाइजीरियन जवान कार के ऊपर लैंड कर रहा है. उसने कोशिश की है कि किसी आम नागरिक को चोट नहीं लगे. इसलिए कार पार्किंग उसे ज्यादा बेहतर जगह लगी.

Nigerian Paratroopers Landing
  • 5/8

कार पर गिरने के बाद जवान सड़क पर गिर गया. उसे देखकर लग रहा था कि उसे चोट आई है. उसका पैराशूट पहले से ही फटा हुआ था. 

Nigerian Paratroopers Landing
  • 6/8

यहां आप देख सकते हैं कितने ढेर सारे पैराट्रूपर्स एक बिलबोर्ड के ऊपर से आ रहे हैं इनमें से सबसे आगे वाला तो बिलबोर्ड से टकराया भी.

Nigerian Paratroopers Landing
  • 7/8

हालांकि बिलबोर्ड पर पैर रखते ही उसने खुद को संभाल लिया और नीचे बनी कार पार्किंग में जाकर खुद लैंड किया. 

Nigerian Paratroopers Landing
  • 8/8

यहां इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे एक पैराट्रूपर पेड़ में फंसा है. हालांकि उसे मामूली चोटें आई. लेकिन इसकी लैंडिंग की वजह से किसी को नुकसान नहीं पहुंचा.