scorecardresearch
 
विश्व

चीन ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, इस वजह से रोका CPEC प्रोजेक्ट

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 1/8

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती के चर्चे दुनियाभर में भले ही मशहूर हैं लेकिन चीन बीच-बीच में पाकिस्तान को झटका देता रहता है. इसी कड़ी में चीन ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का प्रोजेक्ट रोक दिया है.

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 2/8

दरअसल, पाकिस्तान में जहां एक कोरोना से निपट रहा है तो वहीं राजनीतिक अस्थिरताओं का भी दौर जारी है. इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करके कूटनीतिक खेल रहा है जिससे पाकिस्तान ज्यादा ब्याज दर पर कर्ज लेने को मजबूर हो जाए. 

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 3/8

एशिया टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीपीईसी के प्रोजेक्ट रोकने के चलते पाकिस्तान मुश्किल में पड़ सकता है. इस प्रोजेक्ट की कई परियोजनाएं पहले ही रोक दी गई हैं. इनमें वे परियोजनाएं भी शामिल हैं जिन्हें 2018 में इमरान सरकार ने सिर्फ इसलिए रोक दिया था क्योंकि इनमें पिछली सरकार के भ्रष्टाचार का संदेह था. 

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 4/8

हाल ही में पाकिस्तान ने सीपीईसी के निवेश की कुल धनराशि का एक हिस्सा कर्ज के रूप में चीन से मांगने की योजना बनाई थी. चीन यह भी ऐसी रणनीति भी अपना रहा है जिससे पाकिस्तान ज्यादा ब्याज दर पर कर्ज लेने को मजबूर हो जाए. एक तथ्य यह भी है कि इमरान सरकार बड़े बुनियादी ढांचागत कामों में सुस्त पड़ी हुई है.

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 5/8

इसी बीच सीपीईसी अथॉरिटी के चेयरमैन रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम का नाम भी भ्रष्टाचार में आ गया था. यह चीन के लिए किसी झटके से कम नहीं था क्योंकि उसने खुद मिलिट्री को साझेदार बनाया था ताकि भ्रष्टाचार का मामला सामने ना आए.

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 6/8

दूसरी ओर पाकिस्तान में इन दिनों राजनीतिक स्थिरता का भी दौर है. सरकार के खिलाफ पिछले कुछ समय से विपक्षी दल प्रदर्शन कर रहे हैं. विपक्षी दलों के गठबंधन ने एक बार फिर ऐलान किया है कि सरकार की पाबंदी के बावजूद उनकी 22 नवंबर को पेशावर में मेगा रैली होगी.

 

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 7/8

बता दें कि पाकिस्तान में मौजूदा सरकार के खिलाफ 11 विपक्षी दलों ने पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के नाम से गठबंधन बनाया है, इसके प्रवक्ता अब्दुल जलील जान ने कहा, हमने इमरान सरकार के खिलाफ निर्णायक लड़ाई छेड़ दी है.

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका
  • 8/8

कोरोना वायरस ने भी पाकिस्तान को काफी प्रभावित किया है. हालांकि पाकिस्तान ने काफी हद तक इस पर काबू पा लिया. कोरोना का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर तो पड़ा ही, पाकिस्तान की हालत भी खस्ता है.