scorecardresearch
 
विश्व

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग ने लिया विकराल रूप, अब तक 8 लोगों की मौत

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग
  • 1/5

कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में बिजली की चिंगारी से लगी आग ने विकराल रूप ले लिया है. आग की लपटों ने कई घरों को अपनी जद में ले लिया है. जंगल में लगी भीषण आग की वजह से तीन लोग मारे गए हैं जबकि हजारों घरों और अन्य इमारतों पर खतरा मंडरा रहा है.

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग
  • 2/5

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मारे गए तीन लोगों के शव दो अलग-अलग स्थानों पर पाए गए हैं. उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल की आग तीन सप्ताह से अधिक समय से जारी है. तेज हवाओं के थपेड़े झेलने के बाद पहाड़ी इलाके और 40 किलोमीटर के क्षेत्र में फैल गई जिसने कई घरों को जलाकर राख कर दिया.

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग
  • 3/5

घने धुएं ने बुधवार को पूरे क्षेत्र को एक भयानक नारंगी रंग वाली रोशनी से ढंक दिया. इस वजह से ओरोविल के पास समुदायों के हजारों लोगों को जगह खाली करने का आदेश दिया गया है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स के एक जलवायु वैज्ञानिक डैनियल स्वैन ने कहा कि आग ने 24 घंटे में लगभग 400 वर्ग मील (1,036 वर्ग किलोमीटर) जला दिया.

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग
  • 4/5

नॉर्थ कॉम्प्लेक्स की आग राज्य में दो दर्जन से अधिक जगहों पर फैल चुकी है. ओरेगन और इडाहो में आग ने लोगों को घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया.  कोलोराडो और मोंटाना में तेज हवा और एक विस्फोट की वजह से जंगल में आग को फैलने में मदद मिली. अगस्त के मध्य से अब तक कैलिफोर्निया में आग की वजह से आठ लोगों की मौत हो चुकी है. 3,600 से अधिक इमारतों और अन्य संरचनाओं को नुकसान पहुंचा है. 

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग
  • 5/5

अमेरिकी वन सेवा, जिसने पहले सप्ताह में दक्षिणी कैलिफोर्निया में आठ राष्ट्रीय वनों को बंद करने का फैसला किया था  उसने राज्य के सभी 18 वनों को बुधवार को सार्वजनिक सुरक्षा के लिए बंद करने का आदेश दिया.