scorecardresearch
 
विश्व

Taliban लड़ाका बंदूक ताने खड़ा था, टस से मस नहीं हुई अफगान महिला, Photo Viral

Afghanistan Woman Gun
  • 1/9

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद तालिबान (Taliban) अब वहां अंतरिम सरकार (Taliban Govt) बनाने जा रहा है. लेकिन लोग तालिबान की तानाशाही (Taliban Rule) के खिलाफ सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन (Protest) कर रहे हैं. प्रदर्शनों में बड़ी संख्या में महिलाएं (Women Protest In Taliban) भी शामिल हैं. इस बीच तालिबान लड़ाकों के सामने निडर होकर खड़ी एक महिला प्रदर्शनकारी की तस्वीर ने सबका ध्यान खींचा. (सभी फ़ोटो- रॉयटर्स) 

Afghanistan Woman Gun
  • 2/9

दरअसल, राजधानी काबुल में विरोध-प्रदर्शन (Kabul Protests) से जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रही है. इस तस्वीर में एक महिला पर तालिबानी बंदूक (राइफल) ताने खड़ा दिखाई दे रहा है.

Afghanistan Woman Gun
  • 3/9

तालिबान राज (Taliban Rule) में अफगानिस्तान (Afghanistan) की महिलाएं अपने हकों के लिए आवाज उठा रही हैं और तानाशाही से कड़ी टक्कर ले रही हैं. ऐसे में महिलाओं की बहादुरी को दिखाती हुई इस तस्वीर (Afghan Woman Gun Photo) की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. 

Afghanistan Woman Gun
  • 4/9

इस तस्वीर को रॉयटर्स ने जारी किया है. अब यह यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. वायरल तस्वीर में दिखाया गया है कि तालिबान लड़ाके ने महिला पर बंदूक तान रखी है. वहीं महिला निडरता से उसका सामना कर रही है. 

Afghanistan Woman Gun
  • 5/9

मिरर यूके ने बताया कि ये चौंकाने वाला दृश्य मंगलवार को पाकिस्तान दूतावास के पास PAK विरोधी प्रदर्शन के दौरान हुआ था. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उस 'अज्ञात' महिला के साहस की तारीफ की, जिसका सामना सशस्त्र लड़ाके के साथ हुआ. 
 

Afghanistan Woman Gun
  • 6/9

गौरतलब है कि तालिबान का पिछला शासन महिलाओं पर अत्याचार के किस्सों से भरा पड़ा है. इसलिए इस बार महिलाएं अपने अधिकारों और सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. वे सड़कों पर उतरकर अपने अधिकारों के लिए मुखर होकर आवाज उठा रही हैं. 

Afghanistan Woman Gun
  • 7/9

रिपोर्ट्स के मुताबिक, काबुल में लोग रैलियां (Kabul Protest Rally) निकाल रहे हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए, जिनमें सैकड़ों लोग सड़कों पर मार्च करते हुए दिखाई दिए. उनके हाथ में बैनर-पोस्टर भी थे. लोग नारे लगाते हुए दिखाई दिए. 

Afghanistan Woman Gun
  • 8/9

तमाम महिलाओं समेत लोग तालिबान की तानाशाही के खिलाफ विरोध जताने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं. हालांकि, ये कोई पहली तस्वीर नहीं है जहां अफ़गान महिलाओं ने बहादुरी का परिचय दिया हो. इससे पहले वो अपने हाथों में बंदूक भी उठा चुकी हैं. 

Afghanistan Woman Gun
  • 9/9

गौरतलब है कि बीते दशकों से सड़कों पर खुलेआम हथियारों का लहराना यहां सामान्य बात हो चली है. हालांकि, अब महिलाओं ने इसके खिलाफ आवाज उठाने की ठान ली है. वे मुखरता से तालिबान के खिलाफ आवाज उठा रही हैं. लेकिन इसका नतीजा क्या होगा, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.