28 August 2025
BY: Aaj Tak Auto
पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में यूज्ड कार बिजनेस तेजी से बढ़ा है. कई लोग नई कारों में मोटी रकम खर्च करने के बजाय सेकंड-हैंड कार खरीद रहे हैं.
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अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने अपनी प्री-ओन्ड कार रिटेल चैन ट्रू वैल्यू के जरिए एक नया माइलस्टोन दर्ज किया है.
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मारुति ने घोषणा की है कि 2001 में 'True Value' के लॉन्च होने के बाद से अब तक 60 लाख पुरानी कारों (Second Hand Cars) की बिक्री की जा चुकी है.
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मारुति सुजुकी ने 24 साल पहले 'ट्रू वैल्यू' के साथ प्री-ओन्ड कार बिजनसे में कदम रखा था. इस शोरूम के चेन के जरिए कंपनी पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करती है.
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कंपनी का कहना है कि, अकेले वित्तीय वर्ष 2024-25 में देश भर में फैले ट्रू वैल्यू आउटलेट के जरिए 4,92,697 यूनिट्स कारों की बिक्री की है.
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मारुति सुजुकी ने कहा कि, आंकड़े बताते हैं ट्रू वैल्यू के जरिए कार खरीदने वालों में से 85% लोग पहली बार कार खरीदने वाले हैं.
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अपनी पहली कार खरीदने वालों की औसत उम्र सिर्फ 31 साल है. यानी यंग बायर्स के बीच ट्रू वैल्यू के जरिए सेकंड हैंड कार खरीदने तगड़ा क्रेज है.
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मारुति सुजुकी का ट्रू वैल्यू नेटवर्क काफी बड़ा है. कंपनी के पास आज 606 ट्रू वैल्यू शोरूम हैं, जो 305 शहरों में फैले हुए हैं.
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हर कार को 376-पॉइंट चेकिंग प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. कार को जेन्युइन पार्ट्स से रीफर्बिश किया जाता है और साथ में 1 साल तक की वारंटी व 3 फ्री सर्विस दी जाती हैं.
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ग्राहक True Value ऐप और वेबसाइट से कारों की लिस्टिंग देख सकते हैं, मॉडल, कीमत और लोकेशन के आधार पर फ़िल्टर कर सकते हैं और ऑनलाइन टेस्ट ड्राइव भी बुक कर सकते हैं.
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