17 November 2025
BY: Aaj Tak Auto
भारत में वाहन खरीदारी का तरीका तेजी से बदल रहा है. कार खरीदने का फैसला अब शोरूम की दहलीज़ पर नहीं बल्कि मोबाइल स्क्रीन पर लिया जा रहा है.
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ऐसे में मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस (MSSF) ने भारतीय ऑटोमोबाइल रिटेल को नेक्स्ट लेवल पर पहुंचा दिया है.
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डिजिटल फाइनेंसिंग के इस फ्यूचरिस्टिक प्लेटफॉर्म ने न सिर्फ पारंपरिक कार लोन प्रक्रिया की जटिलताओं को खत्म किया है, बल्कि इसे फास्ट और ईजी बनाया है.
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मारुति सुजुकी ने ऐलान किया है कि, स्मार्ट फाइनेंस सिस्टम के जरिए कंपनी ने अब तक 25 लाख से अधिक कार लोन डिस्बर्सल का माइलस्टोन छुआ है.
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मारुति सुजुकी ने वित्त वर्ष 2020-21 में MSSF की शुरुआत की थी. अब तक कंपनी के इस फाइनेंस सिस्टम के जरिए 25 लाख से अधिक कारों को लोन दिया जा चुका है.
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कंपनी का कहना है कि, एरिना और NEXA दोनों चैनलों में मारुति सुजुकी के 40% से अधिक ग्राहक इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोन ले रहे हैं.
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मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीनियर एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (मार्केटिंग एंड सेल्स), पार्थो बनर्जी बताते हैं कि यह बदलाव कितनी दूरगामी सोच का परिणाम है.
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उन्होंने बताया कि 25 लाख से अधिक ग्राहकों को इस प्लेटफॉर्म ने 1,70,000 करोड़ रुपये से अधिक के लोन प्रोसेस किए हैं.
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इस फाइनेंस सिस्टम की ख़ास बात ये है कि, ग्राहक घर बैठे ही लोन एप्लीकेशन, ऑनलाइन सैंक्शन, डिस्बर्सल और रियल-टाइम ट्रैकिंग जैसे सभी स्टेप कुछ क्लिक में पूरा कर सकते हैं.
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ये प्लेटफॉर्म क्रेडिट स्कोर बेस्ड ब्याज दरें, प्री-अप्रूव्ड ऑफर्स और कस्टमाइज्ड लोन ऑप्शन भी प्रदान करता है जिनमें ग्राहक विभिन्न फाइनेंसर्स की तुलना भी कर सकते हैं.
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