21 November 2025
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इस साल फेस्टिव सीज़न में ऑटो सेक्टर में जबरदस्त बूम देखने को मिला है. जीएसटी कट और फेस्टिव ऑफर्स के चलते लोग शोरूमों की तरफ दौड़ पड़े.
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मंदी, मोटी EMI और लगातार महंगे होते मॉडल्स के बीच जब बजट कारों का दौर कमजोर पड़ रहा है. तभी अचानक GST कट बाजार का समीकरण ही बदल दिया.
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GST स्लैब के रीस्ट्रक्चर होने के बाद छोटे वाहनों और कॉम्पैक्ट SUV पर टैक्स बोझ घटा, जिससे कीमतें घट गईं.
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SBI रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार सितंबर-अक्टूबर 2025 में बिकने वाली लगभग 78% कारें 10 लाख रुपये से नीचे की कीमत वाली थीं.
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वहीं 64% कारें 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच थी. जबकि 5 लाख से कम कीमत वाली कारों का योगदान 14% रहा.
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रिसर्च रिपोर्ट बताती है कि, नवरात्रि से दिवाली तक के बीच देश में हर 2 सेकंड में एक कार बिकी है. जबकि हर सेकेंड में 3 दोपहिया वाहन बेचे गए हैं.
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SIAM के मुताबिक सब-4 मीटर कारों की बिक्री सितंबर 2025 के 1.7 लाख यूनिट से बढ़कर अक्टूबर में 2.2 लाख यूनिट पहुंच गई.
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मारुति सुजुकी को 40 दिनों की फेस्टिव विंडो में 5 लाख बुकिंग और 4.1 लाख रिटेल सेल मिली, जो पिछले साल की तुलना में लगभग दुगुनी रही.
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इनमें से 2.5 लाख बुकिंग सिर्फ छोटे सेगमेंट की कारों की रहीं. अप्रैल-अक्टूबर के बीच छोटी कारों की हिस्सेदारी 16.7% थी, जो GST कट के बाद यह 20.5% हो गई.
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18% GST स्लैब के तहत आने वाले मॉडलों की बुकिंग में 50% उछाल दर्ज किया गया. जो बताता है कि टैक्स रिलीफ ने लोगों की कार खरीदारी को भी बदल दिया.
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प्रीमियम कार बाजार भी पीछे नहीं रहा. 20 लाख रुपये से अधिक कीमत वाली गाड़ियों की बिक्री में 40% से ज्यादा ग्रोथ दर्ज की गई.
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