scorecardresearch
 

महिला अपनी पूरी जिंदगी भूली, मंगेतर को भी नहीं पहचान पाई!

एक महिला अजीबोगरीब दिक्‍कत को झेल रही हैं. उन्‍हें कई बार लगता है कि वो 6 साल की हैं. वह अपने बॉयफ्रेंड को भी पहचानने से मना कर देती हैं.

X
क्‍लोहे बर्नार्ड अपने मंगेतर जेम्‍स के साथ (Credit: Chloe Barnard )
क्‍लोहे बर्नार्ड अपने मंगेतर जेम्‍स के साथ (Credit: Chloe Barnard )
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महिला ब्रिटेन की है रहने वाली
  • बॉयफ्रेंड को पहचानने से किया था मना

ब्रिटेन की एक महिला अपने जीवन की ज्यादातर बातों को भूल जाती हैं. कई बार ऐसा मौका आता है जब उन्हें बीते करीब 23 साल की कोई बात याद नहीं रहती. वह अपने मंगेतर को किडनैपर समझने लगती हैं. दरअसल, क्‍लोहे नाम की यह महिला, एक दुर्लभ बीमारी एमनेसिया (Amnesia) से ग्रस्‍त हैं. इस बीमारी में पीड़‍ित व्‍यक्ति को याद नहीं रहता है और वह पुरानी घटनाएं, सूचनाएं वगैरह भूल जाता है. 

Amnesia से ग्रस्‍त होने के कारण उनके बॉयफ्रेंड को हर दिन उनको याद दिलाना पड़ता है कि वो कौन हैं, कई बार क्‍लोहे को लगता है कि वह 6 साल की ही हैं. फिलहाल उनकी उम्र 29 साल है.

दरअसल, क्‍लोहे दिमाग की दुर्लभ स्थिति से ग्रस्‍त हैं. ऐसा माना जाता है कि यह दिक्‍कत उन्‍हें स्‍ट्रोक के बाद हुई. 

क्‍लोहे ब्रिटेन के लेस्टरशायर (Leicestershire) की रहने वाली हैं. वह कई बार अपने बॉयफ्रेंड को धमकाती भी हैं, लेकिन 39 साल के जेम्‍स उन्‍हें तब तक शांत करने की कोशिश करते हैं जब तक क्‍लोहे की याददाश्‍त वापस नहीं आ जाती. क्‍लोहे के साथ यह सिलसिला हर दिन होता है, जब उनकी याददाश्‍त चली जाती है. 

जब भूल गईं घर
'मिरर' से बातचीत में क्‍लोहे ने कहा, वह किसी भी उम्र में वापस चली जाती है. वह 6 साल की उम्र में वापस जा चुकी हैं. यह सब बहुत खौफनाक रहा है. उन्‍होंने यह भी बताया कि वह एक बार तो घर ही नहीं पहचान पाईं. 

इस दौरान उनके पार्टनर सोफा पर क्‍लोहे के कुत्‍ते के साथ बैठे थे, क्‍लोहे ने उनसे पूछ लिया, ' तुम कौन हो और यह कुत्‍ता किसका है? मुझे अपने मां और पिता के पास जाना है'. 

क्‍लोहे ने आगे बताया, उनके पार्टनर पैनिक नहीं हुए, वह मुझे बेडरूम में ले गए और लिटा दिया. लेकिन क्‍लोहे लगातार इस बात की जिद कर रही थीं कि उन्‍हें अपने माता-पिता से मिलना हैं. इसके बाद क्‍लोहे ने पुलिस को फोन भी करने की कोशिश की, वह नहीं चाहती थीं कि उनके पार्टनर उनको टच भी करें. 

2018 में हुई दिक्‍कत 
2018 में जब वह पब गई थीं तो अचानक उन्‍होंने जेम्‍स को पहचानने से मना कर दिया था. तब दोनों के रिलेशनशिप को पांच साल हो चुके थे.

क्‍लोहे के डॉक्‍टर ने कहा कि किसी शख्‍स के साथ ऐसा सामान्‍यत: दो बार होता है, लेकिन क्‍लोहे के मामले में ऐसा चंद महीनों में बार-बार घटित होता है. डॉक्‍टर ने बताया कि उनके साथ ऐसा होने की वजह स्‍ट्रेस हो सकती है.

हालांकि, डॉक्‍टर इस बात को लेकर ज्‍यादा निश्‍चित नहीं हैं कि उनकी इस हालत के पीछे स्‍ट्रोक से कनेक्‍शन है या नहीं. क्‍लोहे ने कहा कि जेम्‍स उनकी बहुत अच्‍छी तरह से देखभाल करते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें