scorecardresearch
 

महिला ने सोशल मीडिया पर बता दी मोटी सैलरी, कंपनी ने नौकरी से निकाला

सोशल मीडिया पर सैलरी के बारे में बातचीत करना एक महिला पर भारी पड़ गया है. महिला का वीडियो देखने के बाद कंपनी ने उन्हें जॉब से निकाल दिया. इसके पीछे उन्होंने सिक्योरिटी कंसर्न को कारण बताया.

X
महिला को मिली थी करीब 72 लाख रुपए की नौकरी (Credit: Lexi Larson/Instagram)
महिला को मिली थी करीब 72 लाख रुपए की नौकरी (Credit: Lexi Larson/Instagram)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सैलरी बढ़ने के बारे में महिला ने सोशल मीडिया पर बताया
  • ज्वाइनिंग के दो हफ्तों बाद महिला को नौकरी से निकाला गया

एक महिला ने नई जॉब में सैलरी में करीब 16 लाख की वृद्धि के बारे में बताने के लिए सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दिया. इसकी वजह से उन्हें नई नौकरी से निकाल दिया गया.

जून में लेक्सी लार्सन ने टिकटॉक पर एक वीडियो शेयर किया था. उन्होंने बताया था कि मार्केटिंग एजेंसी में उनकी सैलरी करीब 56 लाख थी. टेक इंडस्ट्री में उन्हें नई नौकरी मिली, यहां उन्हें करीब 72 लाख रुपए सालाना मिलेंगे. 

वीडियो में लेक्सी ने अमेरिका के डेनवर में रहते हुए अपनी स्पेंडिंग हैबिट्स के बारे में बात की थी और बताया था कि उन्हें नई जॉब कैसे मिली. लेकिन लेक्सी ने कहा कि कंपनी ने जब उनका टिकटॉक अकाउंट ढूंढ निकाला तो उन्होंने वीडियो डिलीट करना शुरू कर दिया ताकि वह बॉस के गुस्से से बच सकें.

USA Today की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लेक्सी को पता था कि National Labor Relations Act के तहत उन्हें सैलरी डिस्कस करने का अधिकार है. इसके बावजूद उन्होंने वीडियो डिलीट कर लिया था. आखिर में सुपरवाइजर ने उनसे उनके टिकटॉक अकाउंट के बारे में बातचीत की.

Lexi Larson

लेक्सी ने एक वीडियो में बताया कि कंपनी को सोशल मीडिया पर अपनी सैलरी के बारे में डिस्कस करना बिल्कुल भी पसंद नहीं आया. जब उन्होंने कंपनी से पूछा कि क्या उनके वीडियो ने किसी सिक्योरिटी नियमों का उल्लंघन किया तो उनके सीनियर ने इसे नकार दिया लेकिन कंपनी की तरफ से कहा गया कि वे लोग ऐसा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं.

लेक्सी ने वीडियो में कहा- टिकटॉक की वजह से मेरी जॉब चली गई. उन्होंने बताया कि हायरिंग के दो हफ्ते बाद ही उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया है. लेक्सी ने कहा कि कंपनी ने इसके पीछे सिक्योरिटी कंसर्न का कारण बताया.

एंप्लॉयर्स के लिए सोशल मीडिया मॉनिटरिंग पॉलिसी को लेकर USA Today ने law firm Joseph & Norinsberg LLC के पार्टनर बेनिटा जोसेफ से बातचीत की. उन्होंने कहा- कंपनी इस बात का खास ख्याल रखती है कि आप कोई भेदभावपूर्ण बयान ना दें, ट्रेड सीक्रेट्स का खुलासा ना करें, हिंसा की धमकी ना दें और कोई गैरकानूनी हरकत ना करें. अगर कंपनी आपको इनमें से कोई भी काम करता देखती है, तो इस आधार पर आपकी नौकरी जा सकती है.

Lexi Larson

वीडियो की वजह से लेक्सी के टिकटॉक फॉलोअर्स काफी तेजी बढ़े. अब उन्हें करीब 33 हजार लोग फॉलो करते हैं. उन्होंने वीडियो के आखिर में बताया कि नौकरी से निकाले जाने की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने अपने पुराने मैनेजर को फोन किया और उन्होंने अकाउंट मैनेजर के जॉब पर लेक्सी को फिर से बहाल कर लिया. लेक्सी के इस वीडियो को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें