scorecardresearch
 

सुरंग के अंदर था बेशकीमती 'खजाना', लूट ले गया कोई!

गुफाओं पर रिसर्च करने वाले शख्स ने एक सुरंग की खोज की है. उनका मानना है कि इस सुरंग में एक खजाना रहा होगा, जिसमें बेशकीमती पुराने सिक्के या अनमोल कलाकृतियां रही होंगी. एक्सपर्ट का दावा है कि खजाने की खोज में लगे पेशेवर लोगों ने इसे लूट लिया. उन्होंने बताया कि सुरंग में उन्हें जाल, छोटे-छोटे छेद और कुछ टूटे हुए मिट्टी के बरतन मिले.

X
एक्सपर्ट का दावा- खजाने को प्रोफेशनल लोगों ने लूटा (प्रतीकात्मक तस्वीर/GettyImages)
एक्सपर्ट का दावा- खजाने को प्रोफेशनल लोगों ने लूटा (प्रतीकात्मक तस्वीर/GettyImages)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुफाओं पर रिसर्च करने वाले शख्स ने खोजा सुरंग
  • सुरंग से एक्सपर्ट को मिले टूटे हुए मिट्टी के बरतन

जमीन के अंदर बने सुरंग से कुछ लोगों ने एक खजाना लूट लिया. एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि इस सुरंग में कुछ बेशकीमती पुराने सिक्के या अनमोल कलाकृतियां रही होंगी, जिसे खजाने की खोज में लगे पेशेवर लोगों ने लूट लिया.

मामला इस्तांबुल के उसकुदारो (Üsküdar) जिले का है. İhlas News Agency से बातचीत में गुफाओं पर रिसर्च करने वाले फातिह बायराकी ने बताया कि Çengelköy और Kuzguncuk के नजदीकी इलाकों के बीच एक 500 मीटर लंबी सुरंग है.

फातिह ने कहा- इस इलाके में रिसर्च के दौरान हमने इस सुरंग को खोज निकाला. मैं और मेरा एक दोस्त इस सुरंग के एक छोर पर घुसे और दूसरी तरफ रेंगते हुए निकल गए. 

फातिह ने बताया कि सुरंग के बारे में उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को बताया था. उन्होंने कहा- सुरंग के अंदर हमे कुछ ऐसे सबूत मिले हैं, जिसे देखकर लगता है कि इस सुरंग को खजाने की खोज करने वाले लोगों ने लूट लिया.

जब फातिह से पूछा गया कि उन्हें उस सुरंग में क्या- क्या मिला? तो उन्होंने जवाब में कहा- हमलोगों को वहां जाल, छोटे-छोटे छेद और कुछ टूटे हुए मिट्टी के बरतन मिले थे. रिसर्चर फातिह के मुताबिक, सुरंग को लूटने वाले लोग ‘प्रोफेशनल’ रहे होंगे. क्योंकि उन्होंने खजाने की खोज के लिए इस सुरंग को खोदा था. लेकिन उन्होंने किसी औजार के सबूत वहां नहीं छोड़े हैं.

सुरंग लूटने वाले लोगों की काम की सफाई देखकर फातिह ने यह निष्कर्ष निकाला है कि सुरंग में जरूर कुछ बेशकीमती पुराने सिक्के या अनमोल कलाकृतियां रही होंगी, जिसे उन लोगों ने लूटा लिया होगा.

हालांकि, सुरंग को किसने बनाया है? इसे लेकर सुरंग की खोज करने वाले फातिह ने कोई दावा नहीं किया है. लेकिन उन्हें इस बात पर यकीन है कि सुरंग को 7वीं या 8वीं सदी में बनाया गया होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें