scorecardresearch
 

खौलते तेल में हाथ डालकर दुकानदार ने चिकन फ्राई किया, VIDEO हैरान कर देगा!

एक शख्स खौलते तेल (Boiling Hot Oil) में अपना हाथ डुबोकर चिकन फ्राई (Chicken Fry) कर रहा है. वीडियो देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरान रह गए. किसी ने इसे 'खतरनाक स्टंट' बताया तो किसी ने वेंडर को 'स्टंटबाज वेंडर' बताया.

फोटो- इंस्टाग्राम फोटो- इंस्टाग्राम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्ट्रीट वेंडर का वीडियो हुआ वायरल
  • गर्म तेल में डाला हाथ

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल (Viral Video) हुआ हो रहा है, जिसमें एक शख्स खौलते तेल (Boiling Hot Oil) में अपना हाथ डुबोकर चिकन फ्राई (Chicken Fry) कर रहा है. ये शख्स गर्म तेल के बीच से फ्राइड चिकन पीस को हाथ से उठा रहा है. स्ट्रीट फूड वेंडर (Street Food Vendor) के इस 'करतब' को देखकर यूजर्स हैरान रह गए. 

आपको बता दें कि जयपुर (Jaipur) के फूड ब्लॉगर शैलेश (Food Blogger Shailesh) ने वेंडर का ये वीडियो रिकॉर्ड किया और इंस्टाग्राम (Instagram) पर पोस्ट किया. इस वीडियो को 2 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है. हजारों लोगों ने इस वीडियो पर कमेंट्स भी किए हैं. 

क्या है वायरल वीडियो में? 

वीडियो में स्ट्रीट फूड वेंडर जयपुर के अली चिकन सेंटर नाम के स्टॉल पर कढ़ाई में चिकन फ्राई करते नजर आ रहा है. पहले तो उसने चिकन के मैरीनेट किए हुए टुकड़ों (Chicken Marinated Pieces) को गर्म तेल में डाल दिया. फिर चिकन पक जाने के बाद कढ़ाई में खौलते तेल में हाथ डालकर उन्हें बाहर निकाल लिया. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by SHAILESH | JAIPUR (@nonvegfoodie)

जिस बेखौफ तरीके से शख्स ने गर्म तेल में हाथ डुबोकर चिकन फ्राई निकाला, उसे देख हर कोई हैरान रह गया. इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है- "इनके हाथ नहीं जलते हैं? उबलते गर्म तेल में हाथ डाल कर फ्राइड चिकन निकाला. अली चिकन सेंटर में." 

वीडियो देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरान रह गए. किसी ने इसे 'खतरनाक स्टंट' बताया तो किसी ने वेंडर को 'स्टंटबाज वेंडर' बताया. हालांकि, कुछ लोगों ने उसे ऐसा ना करने की नसीहत भी दी. एक यूजर ने लिखा- 'थोड़ा संभल के.' हमारी भी आपसे यही अपील है कि ऐसा स्टंट कभी भी ना ट्राई करें. 

पहले भी सामने आ चुके हैं ऐसे वीडियो

हालांकि, ऐसे वीडियो पहले भी सामने आ चुके हैं. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कैसे एक महिला खौलते तेल में हाथ डाल कर खाना बना रही है. वीडियो इंडोनेशिया का बताया गया. 

एक और वीडियो में एक शख्स गर्म तेल में अपने नंगे हाथों से पकोड़े फ्राई करता हुआ दिखाई दे रहा है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है- यह शख्स अपने शक्तिशाली हाथों को 120 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ उबलते तेल में आसानी से डुबो सकता है. 

क्या है इसके पीछे का साइंस?

खौलते तेल में हाथ डालने के पीछे जो वैज्ञानिक कारण है उसे Leidenfrost Effect कहते हैं. कोई भी व्यक्ति अपने हाथों को गर्म तेल में डुबोकर बाहर निकाल सकता है, लेकिन पहले उसे ठंडे पानी में हाथ डालना होगा. 

ऐसा करने से गर्म तेल हाथ में लगे पानी को गर्म करके भाप में बदल देता है और यह भाप गर्म तेल को हाथ की त्वचा के संपर्क में नहीं आने देती. लेकिन यह असर कुछ पलों तक ही रहता है, इसलिए हाथ को तुरंत खौलते तेल से हटा लिया जाता है. 

और पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×