scorecardresearch
 

सिनेमा खेलकर बड़े हुए बॉलीवुड के खानदानी बच्चे

बॉलीवुड के खानदानी बच्चों ने बचपन से ही सिनेमा खेला, सिनेमा पढ़ा और बड़े हुए तो सिनेमा को समझा फिर उसे अपनाया. यह बच्‍चे खुद भी स्‍टार बन गए और अपने फिल्‍मी खानदानी विरासत को आगे बढ़ाने लगे.

X
रणबीर कपूर रणबीर कपूर

बॉलीवुड के खानदानी बच्चों ने बचपन से ही सिनेमा खेला, सिनेमा पढ़ा और बड़े हुए तो सिनेमा को समझा फिर उसे अपनाया. यह बच्‍चे खुद भी स्‍टार बन गए और अपने फिल्‍मी खानदानी विरासत को आगे बढ़ाने लगे. कपूर एंड फैमिली से धर्मेंद्र एंड संस तक,  खान्स के खानदान से रोशन्स के रौशन चिराग रितिक रौशन तक, बॉलीवुड में जिधर भी नजर डालिए, गुजरे जमाने के सितारों के बच्‍चे जरूर नजर आते हैं.

इनमें से कुछ बच्‍चों को स्‍टार अभिभावकों के नाम पर स्‍टारडम तो मिल गया लेकिन स्‍टार का तमगा हर किसी को हासिल नहीं हुआ. कुछ ने इसके लिए खुद मशक्कत की और हासिल किया तो कुछ बच्‍चों के लिए उनके अभिभावकों ने जोर लगाया. इनमें से कुछ के लिए तो स्‍टारडम फिर भी दूर ही रहा. वहीं कुछ ऐसे बच्‍चे भी हैं जिन्‍होंने कामयाबी के मामले में अपने मॉम-डैड को भी पीछे छोड़ दिया.
सितारों की इस बारात में सिर्फ शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा को छोड़ दें तो बाकी सबको स्टार फैमिली में जन्म किस्मत से ही मिला. ये बच्‍चे जन्म से ही स्टार बन गए. अगर अभिनेताओं में देखें तो चाहें, सलमान खा़न हों या आमिर खान, अजय देवगन हों या फिर रितिक रोशन या हों रणबीर कपूर जैसे नये स्टार. हरेक ने बॉलीवुड को बचपन से ही अच्छी तरह देखा समझा और फिर एक दिन बॉलीवुड ने इन्हें बड़े आराम से अपना लिया. बॉलीवुड ने इन अभिनेताओं को अपनाया ही नहीं बल्कि सरताज बना लिया.

अब सलमान खान को ही लीजिए, सलमान कामयाब फिल्म राइटर सलीम खान की पहली संतान है. बहुत कम लोग ही जानते हैं कि खुद सलीम खान भी एक जमाने में एक्टर बनना चाहते थे लेकिन वो बन गए फिल्म राइटर. इसीलिए जब अपने सपने को दोहराने का नंबर आया तो उन्होंने अपने बेटे सलमान को आगे बढ़ाया और आज कमाई के मामले में सलमान बन गए हैं बॉलीवुड के टाइगर. इसी तरह आमिर ने भी अपने चाचा प्रोड्यूसर डायरेक्टर नासिर हुसैन की फिल्म मेकिंग की परंपरा को आगे बढ़ाया. आमिर ने शुरुआत चाइल्ट आर्टिस्ट बनकर की और जवानी की शुरुआती फिल्मों में अस्सिटेंट डायेक्टर रहे लेकिन फिर खुद ही एक्टर भी बन गए. इस स्टार किड ने फिल्म मेकिंग की अपने परिवार की लकीर को इस हद तक आगे तक बढ़ा दिया है कि आमिर को कहा जाता है बॉलीवुड़ का मिस्टर परफेक्ट.

अपने अपने परिवारों के लिए ऐसा ही करिश्मा रितिक रोशन और अजय देवगन ने भी किया है. रितिक के पापा राकेश रोशन खुद एक एक्टर डायेक्टर रहें. हालांकि उनकी कामयाबी का ग्राफ उतना नहीं था. लेकिन रितिक ने जब एक्टर बनकर अपने पापा की फिल्मों में काम किया तो अपने साथ-साथ पापा को भी सुपरहिट बना दिया. स्टंट डायरेक्टर वीरु देवगन के बेटे अजय देवगन ने भी स्टंट हीरो बनकर फिल्मों में शुरुआत की लेकिन धीरे-धीरे पापा स्टाइल की एक्शन फिल्मों से वो शिफ्ट हो गए. कॉमेडी और इमोशन में और आज तो हाल ये है कि किसी और की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पानी मांगे लेकिन अजय की विजय को कोई रोक नहीं सकता.

रणबीर कपूर और इमरान ख़ान जैसे नए स्टार भी अपनी अपनी फिल्मी फैमिली की परंपराओं को ही आगे बढ़ा रहे हैं और कामयाबी पा रहे हैं. सिर्फ अभिनेता ही नहीं फिल्मी परिवारों की बेटियां भी इन बेटों से पीछे नहीं हैं. चाहें आप थोड़ी सी सीनियर स्टार करीना को देखिए या फिर न्यू कमर सोनाक्षी सिन्हा और सोनम को, हर किसी ने फिल्मों में अपने अपने फिल्मी फैमिली का एजेंड़ा आगे बढ़ाया है. सीधी सी बात है, ये तमाम सितारे वो हैं जिनका बचपन से ही फिल्मों, और फिल्मी वालों के परिवार से नाता रहा है. जो जन्म से ही चांदी का चम्मच मुंह में लेकर पैदा हुए. फिल्म लेंस, कैमरों से खेले, फिल्मी रीलों में अपनी जवानी का अक्स देखा और फिर सिनेमा के पर्दे पर अपने बचपन का सपना सच कर दिखाया.

राजकपूर से लेकर शम्मी कपूर, शशि कपूर तक और रणधीर कपूर से लेकर ऋषि कपूर और रणबीर कपूर तक. कपूर-खान के खानदानी बच्चे हमेशा से बॉलीवुड में अपनी जगह बनाते रहे हैं. और अब करिश्मा के बाद करीना और करीना के बाद रणबीर ने ये जिम्‍मेदारी अपने कंधों पर ले ली है. शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा आज बॉलीवुड में तेजी से आगे बढ़ती हीरोइन में एक है. उनके खाते में एक से एक बड़ी फिल्‍में हैं. चाहे 'सन ऑफ सरदार' हो या फिर 'दबंग 2' इस बाद का अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोनाक्षी इन दिनों सुपरहिट का दूसरा नाम है.

अनिल कूपर की बेटी सोनम कपूर ने भी फिल्‍म इंडस्‍ट्रीट में अपनी अलग जगह बना ली हे. अपनी फिल्मों और उनसे भी ज्यादा अपने स्टाइल और अपने स्टाइलिश एटिट्यूड ने सोनम को खुद को एक स्टाइल आइकन साबित कर दिया है. आज भले ही सोनम के खाते में हिट से ज्यादा औसत कामयाब और फ्लॉप्स शामिल हों लेकिन फिर भी सोनम को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. इन्‍हीं की तरह प्रोड्यूसर डायरेक्टर महेश भट्ट की दूसरी बेटी आलिया भट्ट ने अपनी पहली ही फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर के जरिए अपनी पोटेंशियल का ट्रेलर दिखा दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें