scorecardresearch
 

उड़ते विमानों में पहली बार पायलटों की अदलाबदली! छलांग लगाते ही हुआ ऐसा

दो स्काईडाइवर्स कजिन ने बीच आसमान में प्लेन अदलाबदली करने की कोशिश की. दोनों अपने-अपने प्लेन से कूद गए. फिर हवा में एक-दूसरे के प्लेन में सवार होने की कोशिश की.

X
हवा में प्लेन की अदलाबदली के दौरान हुआ एक्सीडेंट (Credit: Red Bull) हवा में प्लेन की अदलाबदली के दौरान हुआ एक्सीडेंट (Credit: Red Bull)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हवा में प्लेन अदलाबदली करने के दौरान हादसा
  • क्रैश होकर गिरा विमान

दो पायलटों ने एक अनोखा स्टंट करने की कोशिश की. वह दोनों हवा में उड़ते हुए प्लेन की अदलाबदली करना चाह रहे थे. लेकिन उनकी कोशिश नाकाम रही. इनमें से एक प्लेन में टेलस्पिन हुआ और वह जमीन पर आ कर क्रैश हो गई.

दरअसल, ल्यूक ऐकिन्स और एंडी फारिंगटन नाम के दो स्काईडाइवर्स कजिन ने एक स्टंट अटेम्प्ट किया. वे दोनों अलग-अलग प्लेन से आसमान में पहुंचे. एक तय ऊंचाई पर पहुंचकर वह दोनों प्लेन की अदलाबदली करने वाले थे. इस दौरान दोनों का प्लेन खाली रहता. फिर दोनों जमीन पर सुरक्षित लैंड कर जाते.

लेकिन तय प्लान के मुताबिक सबकुछ नहीं हुआ. जिस प्लेन में फारिंगटन को जाना था. वह आउट ऑफ कंट्रोल हो गई. वह तेजी से नीचे जाने लगी. जिसकी वजह से फारिंगटन उसमें सवार नहीं हो पाए. 

हालांकि, ऐकिन्स अपना स्टंट पूरा करने में कामयाब रहे. लेकिन लैंड करने के लिए फारिंगटन को पैराशूट का सहारा लेना पड़ा. बता दें कि सेसना 182 प्लेन से इस स्टंट की कोशिश की गई थी.

फेरिंगटन ने लैंडिंग के बाद कहा- सारा कैलकुलेशन सही था. सबकुछ तय प्लान के मुताबिक ही हुआ. लेकिन सफलता नहीं मिली. लेकिन आखिर हम दोनों यहां हैं. हम दोनों अच्छे हैं और सब कोई सुरक्षित है. मेरे हिसाब से यह सबसे जरूरी हिस्सा था.

हालांकि, ऐसा लग रहा है कि इसके बाद भी दोनों प्लेन के अदलाबदली के इस स्टंट को दोबारा ट्राय कर सकते हैं. USA Today के मुताबिक ऐकिन्स ने कहा है कि हमलोग वापस जाकर इस पर काम करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें