scorecardresearch
 

आसमान में था प्लेन तभी खत्म हो गया तेल, थर-थर कांपने लगे यात्री! और फिर...

Plane Emergency Landing: प्लेन में कितना तेल है, एयरलाइन कंपनी इसका गलत हिसाब लगा बैठी. जिसकी वजह से आसमान में ही प्लेन का ईंधन लगभग खत्म हो गया. इसके बाद तो पायलट समेत सारे पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स के पसीने छूट गए. नतीजा ये हुआ कि आनन-फानन में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी. गनीमत रही कि एयरपोर्ट जाने भर का ईंधन प्लेन में बचा हुआ था और रनवे भी खाली था.

X
आनन-फानन प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी (Pic- Aer Lingus)
आनन-फानन प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी (Pic- Aer Lingus)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उड़ते प्लेन का खत्म होने वाला था ईंधन
  • फौरन करवाई गई इमरजेंसी लैंडिंग

क्या हो जब आपको पता चला कि जिस प्लेन में आप सवार में हैं, उसका फ्यूल खत्म होने वाला है. जाहिर है हजारों फीट की ऊंचाई पर ऐसी हालत में किसी का भी दिल कांप जाएगा. कुछ ऐसा ही हुआ Aer Lingus की फ्लाइट नंबर EI779 के यात्रियों के साथ. जब ये फ्लाइट आसमान में थी, तभी पता चला कि इसका फ्यूल खत्म होने वाला है. 

दरअसल, प्लेन में कितना तेल है, एयरलाइन कंपनी इसका गलत हिसाब लगा बैठी थी. जिसकी वजह से आसमान में ही प्लेन का ईंधन खत्म हो गया. इसके बाद तो पायलट समेत सारे पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स के पसीने छूट गए. नतीजा ये हुआ कि आनन-फानन में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी. मामला 20 जुलाई का है और प्लेन Lanzarote से Dublin जा रहा था.  

'द मिरर' के मुताबिक, Aer Lingus जेट के पैसेंजर्स के होश तब उड़ गए जब उन्हें बताया गया कि प्लेन का ईंधन लगभग खत्म हो चुका है. ये सुनते ही अचानक से प्लेन में हड़कंप मच गया. लेकिन पायलट लोगों को समझाने में कामयाब रहे. उन्होंने फौरन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से बात कर Shannon Airport पर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई. 

बड़ी अनहोनी टल गई 

गनीमत रही कि एयरपोर्ट जाने भर का ईंधन प्लेन में बचा हुआ था और रनवे भी खाली था. नहीं तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी. फिलहाल सभी पैसेंजर्स सेफ हैं. 

प्लेन से उतरे एक पैसेंजर ने बताया कि ये काफी डरावना अनुभव था. सारे पैसेंजर्स डर गए थे. क्रू मेंबर्स भी सकते में थे. एक अन्य पैसेंजर ने कहा- प्लेन का ईंधन खत्म हो गया है ये बात मुझे इमरजेंसी लैंडिंग के बाद पता चली. वहीं, कई पैसेंजर्स ने एयरलाइन कंपनी की आलोचना की. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें