scorecardresearch
 

कौन हैं साइंटिस्ट मंजू बंगलौर? जिनकी बिकिनी PHOTOS हुईं वायरल

नासा के साथ काम कर चुकीं इंडियन-अमेरिकन मॉडल की Swimsuit फोटोज वायरल हो गई हैं. दरअसल, वह स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड फैशन शो के स्विम विक में कैटवॉक कर रही थीं, इसी दौरान उनकी कई फोटोज क्लिक की गई थी. इससे पहले वह मिस वर्ल्ड कैलिफॉर्निया 2019 रह चुकी हैं. इसके अलावा मंजू साइंटिस्ट-एस्ट्रोनॉट कैंडिडेट प्रोग्राम का हिस्सा हैं. इसके जरिए वह स्पेस में जा सकती हैं.

X
मंजू ने दो नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना की है (Credit- MANJU/Instagram)
मंजू ने दो नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना की है (Credit- MANJU/Instagram)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मिस वर्ल्ड कैलिफॉर्निया बनी थीं मंजू
  • कल्पना चावला को आदर्श मानती हैं मंजू

फिजिसिस्ट, राइटर, एक्टर, दो नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन की फाउंडर, मिस वर्ल्ड कैलिफॉर्निया 2019 और अब SI स्विम रनवे मॉडल, 24 साल के मंजू बंगलौर ने कड़ी मेनहत से अपनी यह पहचान बनाई है. पहली भारतीय महिला एस्ट्रोनॉट कल्पना चावला को अपना आदर्श माननेवाली मंजू 30 साल की उम्र से पहले ही स्पेस जाना चाहती हैं. लेकिन इन दिनों वह अपनी बिकिनी फोटोज को लेकर चर्चा में हैं.

स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड फैशन शो (Sports Illustrated Fashion Show) के स्विम विक के दौरान इंडियन-अमेरिकन मंजू बंगलौर ने कैटवॉक किया. यह इवेंट अमेरिका के मियामी में हुआ था. सालाना होने वाले इस इवेंट पर दुनिया भर की नजर होती है. इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले मॉडल्स को Sports Illustrated Swimsuit के आइकॉनिक संस्करण में फीचर होने का मौका मिलता है.

मंजू ने नासा से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में इंटर्नशिप की है. अब वह साइंटिस्ट-एस्ट्रोनॉट कैंडिडेट प्रोग्राम का हिस्सा है. इसके जरिए वह स्पेस में जा सकती हैं. वह इसके लिए लगातार ट्रेनिंग भी कर रही हैं. खाली समय में वह अपने दो नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन Operation Period और Painting With Parkinson's को चलाती हैं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by MANJU (@astronautmanju)

Operation Period की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. अब तक इसके जरिए करीब 2 लाख जरूरतमंदों को मेंस्ट्रुअल प्रोडक्ट्स प्रोवाइड करवाए गए हैं. वहीं Painting With Parkinson's की स्थापना साल 2020 में हुई थी. यह संस्था Parkinson बीमारी से पीड़ित लोगों को फ्री में पेंटिंग किट और आर्ट क्लास प्रोवाइड करवाता है. बता दें कि Parkinson एक तरह की दिमागी बीमारी है. इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को मूवमेंट में दिक्कत होती है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by MANJU (@astronautmanju)

around.uoregon.edu की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंजू के माता-पिता मूलरूप से कर्नाटक के रहनेवाले हैं. साल 1960 में उनके पिता फणी अमेरिका आए थे. तब उन्होंने एक सीड रिसर्च कंपनी की शुरुआती की थी. शादी के बाद गीता भी उनके साथ अमेरिका ही चली आई थीं.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें