scorecardresearch
 

लाखों रुपये खर्च कर 5 साल घटा ली 'उम्र'! बिजनेसमैन का दावा

ब्रायन जॉनसन (Bryan Johnson) ने 'प्रोजेक्‍ट ब्‍लूप्रिंट' की शुरुआत की है, इससे वह अपनी उम्र घटाने में लगे हुए हैं. वह इस प्रोजेक्‍ट के माध्यम से दूसरे लोगों को भी मोटिवेट कर रहे हैं. 2013 में उन्‍होंने अपनी कंपनी साढ़े छह हजार करोड़ रुपए की कीमत में PayPal को बेच दी थी.

X
ब्रायन जॉनसन अपनी फिटनेस और खानपान का बहुत ध्‍यान रखते हैं (Credit: Bryan Johnson)
ब्रायन जॉनसन अपनी फिटनेस और खानपान का बहुत ध्‍यान रखते हैं (Credit: Bryan Johnson)

एक शख्‍स अपनी उम्र घटाने में लगा हुआ है. उसका दावा है कि 'प्रोजेक्‍ट ब्‍लूप्रिंट' के माध्‍यम से उसने अपनी जैविक उम्र करीब 5 साल घटा ली है. शख्‍स फिटनेस और खानपान का बहुत ध्‍यान रखता है. उम्र कम करने के लिए शख्‍स ने लाखों रुपए का खर्चा भी किया है. इस शख्‍स ने 2013 में अपनी कंपनी 6500 करोड़ रुपए में PayPal को बेच दी थी.

KernelCo और BrainTree नाम की कंपनियों के फाउंडर ब्रायन जॉनसन (Bryan Johnson) खुद की उम्र घटाने पर लाखों रुपए खर्च करते हैं. इसके लिए वह अपने स्‍वास्‍थ्‍य के हर बिंदु पर ध्‍यान देते हैं. ब्रायन का दावा है कि वह अपनी जैविक उम्र को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. वह ट्विटर पर 'प्रोजेक्‍ट ब्‍लूप्रिंट' के बारे में लगातार अपडेट्स देते हैं.

प्रोजेक्‍ट ब्‍लूप्रिंट (Project Blueprint) के तहत उन्‍होंने वेलनेस प्रोटोकॉल बनाया है. इससे शरीर के सभी 78 अंगों के लिए बायोमार्कर बनाए गए हैं. इन बायोमार्कर की मदद से शरीर में होने वाले बदलावों की रीडिंग नोट की जाती है.

जॉनसन खानपान का बहुत ध्‍यान रखते हैं और उनके खाने में कई तरह की सब्जियां, नट्स, बीज और जामुन शामिल होते हैं. अपनी नींद को भी जॉनसन मॉनिटर करते हैं, इसके लिए वह WHOOP की डिवाइस यूज करते हैं. जॉनसन वर्कआउट का भी सख्‍ती से पालन करते हैं. अभी उनकी उम्र 44 साल है. 

उनका दावा है कि प्रोजेक्‍ट ब्‍लूप्रिंट प्रोजेक्‍ट की वजह से उन्‍होंने अपनी उम्र 5.1 साल घटा ली है. 

ब्रायन ने बताया था कि वह 10 साल तक डिप्रेशन में रहे थे, इसके बाद उन्होंने खुद से ही दोस्‍ती की. तब से वे खुश, रचानात्‍मक और पूर्ण महसूस कर रहे हैं.

दरअसल, ब्रायन एक ट्वीट का जवाब दे रहे थे, इसमें एक यूजर ने उनसे पूछा था कि 7 महीनों के दौरान उन्‍होंने अपने कई दोस्‍त खो दिए होंगे. 

 ब्रायन जॉनसन ट्विटर अकाउंट @bryan_johnson पर भी खान-पान, एक्‍सरसाइज से रिलेटेड इंफॉमेशन शेयर करते रहते हैं. ट्विटर पर उनके करीब 52 हजार फॉलोअर्स हैं. वहीं पिछले साल एक यूट्यूब वीडियो में उन्‍होंने ब्‍लूप्रिंट प्रोजेक्‍ट के तहत अपना पूरे दिन का रूटीन शेयर किया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें