scorecardresearch
 

अचानक खाते में आ गए 48 करोड़, शख्स ने पत्नी संग मिलकर खर्च कर डाले इतने रुपये, फिर...

बैंक की गलती से शख्स एक झटके में करोड़पति बन गया. लेकिन उसने बिना बैंक को बताए खाते से करोड़ों रुपये खर्च कर दिए. इतना ही नहीं पकड़े जाने के डर से वो पत्नी और बच्चे संग देश छोड़कर भाग गया. हालांकि, बाद में वो पुलिस की गिरफ्त में आ ही गया. 

X
Leo Gao और Kara Hurring की जोड़ी ने किया था बैंक फ्रॉड
Leo Gao और Kara Hurring की जोड़ी ने किया था बैंक फ्रॉड

पैसों की तंगी से जूझ रहा एक शख्स उस वक्त हैरान रह गया, जब अचानक उसके खाते में करीब 48 करोड़ रुपये आ गए. बैंक की गलती से वो एक झटके में करोड़पति बन गया. जिसके बाद उसने बिना बैंक को बताए 32 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर डाले. इतना ही नहीं पकड़े जाने के डर से उसने पत्नी और बच्चे संग देश भी छोड़ दिया. हालांकि, बाद में वो पुलिस की गिरफ्त में आ ही गया. 

दरअसल, ये कहानी है न्यूजीलैंड में रहने वाले लियो गाओ (Leo Gao) की, जिसकी बैंक धोखाधड़ी पर 2019 में एक फिल्म 'रनवे मिलियनेयर्स' आई थी. अब उसी लियो की कहानी एक बार फिर से चर्चा में है. 

'द सन' के मुताबिक, लियो एक पेट्रोल पंप का मालिक था और मूल रूप से एक चाइनीज सिटीजन था. उस समय वो आर्थिक संकट से गुजर रहा था. उसे पैसों की सख्त जरूरत थी. लियो की पत्नी कारा हुरिंग (Kara Hurring) और एक बेटा उसके साथ ही रहते थे. 

एक दिन लियो गाओ ने Westpac Bank में ओवरड्राफ्ट (Overdraft) के लिए अप्लाई कर दिया. लेकिन किसी बैंककर्मी की गलती से उसके खाते में अप्लाई की गई रकम से सैकड़ों गुना ज्यादा पैसे आ गए. लियो के खाते में जैसे ही 47 करोड़ 78 लाख रुपये आए वो चौंक गया. लेकिन उसने इस बारे में बैंक को सूचित नहीं किया.  

बता दें कि ओवरड्राफ्ट बैंक द्वारा दी जाने वाली एक फाइनेंशियल सुविधा है. ये एक तरह का शार्ट-टर्म लोन होता है, जिसका भुगतान एक निश्चित समय के भीतर करना होता है. इसके लिए बैंक दी गई रकम के अनुसार ब्याज वसूलता है. 

करोड़पति बनते ही जीने लगा लग्जरी लाइफ

जैसे ही लियो के ओवरड्राफ्ट में करोड़ों रुपये आए वो खुशी से झूम उठा. लियो पत्नी और बच्चे को लेकर घूमने निकल गया. उस रात उन लोगों ने जमकर पार्टी की और खूब पैसे उड़ाए. इतना ही नहीं लियो ने 2 करोड़ रुपये निकालकर दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिया. जब तक बैंक को अपनी गलती के बारे में पता चलता लियो ने पत्नी के साथ मिलकर 23 अलग-अलग बैंक खातों में करोड़ों रुपये ट्रांसफर कर दिए थे. इस दौरान उसने कुल 39 बैंक ट्रांजेक्शन किए. 

आखिर में लियो ने पत्नी और बच्चे के साथ देश छोड़ दिया और चीन भाग गया. लेकिन तब तक उसने करीब 32 करोड़ रुपये खाते से निकाल लिए थे. दंपति चीन में लग्जरी लाइफ जीने लगे. वे कसीनो जाते, पार्टी करते, महंगे होटलों में खाना खाते. इस बीच  कसीनो में उन्होंने करोड़ों रुपये गंवा भी दिए. 

पुलिस हिरासत में Leo Gao (Getty)

इधर जब न्यूजीलैंड में बैंक को अपनी गलती पता चली तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी. इसके बाद देश छोड़कर भागे कपल के लिए इंटरपोल अलर्ट जारी किया गया. मीडिया में लियो और उसकी पत्नी की खबरें चलने लगीं. तब जाकर चीन में लोगों को उनकी सच्चाई पता चली. 

तमाम आलोचनाओं और जांच के बीच लियो को हांगकांग से अरेस्ट कर लिया गया. उसकी पत्नी भी गिरफ्तार हो गई. हांगकांग से प्रत्यर्पण संधि की मदद से लियो को न्यूजीलैंड लाया गया और कोर्ट में पेश किया गया. जहां उसे 16 महीने जेल की सजा सुनाई गई. सजा पूरी होने के बाद साल 2013 में उसे रिहा कर दिया गया. 

जबकि, इसी दौरान उसकी पत्नी को 9 महीने के लिए घर में नजरबंद की सजा दी गई. उधर, गलती करने वाले बैंककर्मी को नौकरी से निकाल दिया गया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें