scorecardresearch
 

सरकारी राशन लेने वाली गरीब लड़की जो बनी सबसे अमीर शख्स की पत्नी!

गूगल को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन की पत्नी निकोल शानहान चर्चा में हैं. एक रिपोर्ट में निकोल और एलन मस्क के कथित अफेयर का दावा किया गया है. वहीं, पता चला है कि जनवरी 2022 में ही उनके पति सर्गेई ब्रिन ने तलाक की याचिका दायर कर दी थी. निकोल शानहान, एक गरीब परिवार से आती हैं. उनकी मां, चीन से अमेरिका पहुंची थीं.

X
चर्चा में हैं निकोल शानहान (Credit-GettyImages)
चर्चा में हैं निकोल शानहान (Credit-GettyImages)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तलाक के लिए निकोल ने मांगे करीब 8 करोड़ रुपए
  • 7600 अरब रुपए के मालिक हैं निकोल के पति ब्रिन

एलन मस्क से कथित अफेयर को लेकर निकोल शानहान चर्चा में हैं. निकोल शानहान, गूगल को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन की पत्नी हैं.

निकोल शानहान बेहद गरीब परिवार से आती हैं और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक वक्त में वह अमेरिकी सरकार की ओर से गरीबों को दिए जाने वाले राशन पर निर्भर थीं.

Sergey Brin दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति

37 साल की निकोल शानहान ने 2018 में सर्गेई ब्रिन से शादी की थी. सर्गेई ब्रिन की यह दूसरी शादी थी. अब सर्गेई ब्रिन ने अपनी पत्नी निकोल शानहान से तलाक लेने के लिए याचिका दायर की है. सर्गेई और निकोल, पहले ही Separated हो चुके हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, Sergey Brin दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

इसी बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि निकोल शानहान का एलन मस्क के साथ अफेयर चला था. बताया जा रहा है कि अफेयर की जानकारी मिलने के बाद ही सर्गेई ब्रिन ने तलाक की याचिका दायर की. हालांकि, दोनों पहले ही अलग हो गए थे, लेकिन एक ही साथ रह रहे थे. वहीं, एलन मस्क ने निकोल शानहान के साथ अफेयर के दावे को गलत बताया है. 

चीन से अमेरिका आई थीं निकोल की मां

निकोल शानहान का बचपन गरीबी में बीता था लेकिन फिर मेहनत कर वह एक सफल आंत्रप्रेन्योर बन गईं. निकोल को एक ‘चेंजमेकर’ के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने क्रिमिनल जस्टिस रिफॉर्म, पर्यावरण को सुधार करने और महिलाओं के रिप्रोडक्टिव लॉजेविटी रिसर्च पर काम के लिए जाना जाता है.

Modern Luxury Magazine से बातचीत में निकोल ने बताया था कि कैसे वह गरीब फैमिली से आने के बावजूद एक आंत्रप्रेन्योर बनीं. उन्होंने शुरुआती जीवन के बारे में कहा- मेरे जन्म के समय मेरी मां को अमेरिका में आए बस दो साल ही हुए थे. वह चीन की रहनेवाली थीं. मैं 9 साल की थी तो पिता bipolar schizophrenia से ग्रसित पाए गए.

निकोल ने कहा- मेरा ज्यादातर बचपन पैरेंट्स की बेरोजगारी में बीता. इसलिए हमारे पास ना तो पैसे थे और ना ही मुझे पैरेंट्स की तरफ से कोई गाइडेंस मिला. पिता की बीमारी की वजह से घर में अशांति रहती थी. तो मैंने सबकुछ खुद ही हासिल किया है.

यौन शोषण की वजह से छोड़ा था पहला जॉब

निकोल ने अपने दम पर अपनी पढ़ाई पूरी की फिर 20 साल की उम्र पार करने के बाद उन्हें पहला जॉब मिला. RPX Corporation में तब वह पेटेंट स्पेशलिस्ट के तौर पर काम करती थीं, लेकिन 10 महीने बाद ही उन्होंने यौन शोषण की वजह से उन्होंने नौकरी छोड़ दी. निकोल ने कहा कि वह इसके बाद डिप्रेशन में चली गई थीं.

लेकिन कुछ समय बाद ही निकोल ने फिर से वापसी की. उन्होंने AI-enabled patent management कंपनी खोल ली. इसका नाम रखा गया- ClearAccessIP. इस कंपनी को पिछले साल ही निकोल ने बेच दिया. इसके बाद उन्होंने एक इंवेस्टमेंट फर्म Bia-Echo पर पूरा समय देने लगें. यहां से कमाए पैसों से ही वह क्रिमिनल जस्टिस रिफॉर्म, पर्यावरण को सुधार करने और महिलाओं के रिप्रोडक्टिव लॉजेविटी रिसर्च पर खर्च करती हैं.

साल 2015 में हुई थी निकोल की पहली शादी

निकोल की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने साल 2015 में पहली शादी की थी. इसके बाद उन्होंने साल 2018 में ब्रिन से शादी की. उन दोनों की एक बेटी भी है. लेकिन शादी के 4 साल बाद ही जनवरी 2022 में ब्रिन ने तलाक की अर्जी दे दी. रिपोर्ट के मुताबिक, तलाक के लिए निकोल करीब 8 करोड़ रुपए ($1 million) रुपए मांग रही हैं. क्योंकि उन्हें अपने बच्चे को भी पालना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें