scorecardresearch
 

2 साल की उम्र में बच्ची को आए पीरियड, 7 साल में दिखने लगी एडल्ट!

एक लड़की ने अपनी असामयिक प्यूबर्टी के बारे में चौकाने वाला खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि वह जब 2 साल की भी नहीं हुई थी, तभी से उन्हें पीरियड्स आने लगे थे. उनका शरीर भी बहुत जल्द ही एडल्ट की तरह विकसित होने लगा. इसकी वजह से उन्हें बहुत बुली का सामना करना पड़ता था.

X
7 साल की उम्र से ही एडल्ट की तरह विकसित होने लगा लड़की का शरीर (Credit: Liza Louise)
7 साल की उम्र से ही एडल्ट की तरह विकसित होने लगा लड़की का शरीर (Credit: Liza Louise)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 7 साल की उम्र से ही बॉडी होने लगी थी मैच्योर
  • भेदभाव की शिकार हुई लड़की

वह अभी 2 साल की भी नहीं हुई थी, लेकिन उसे पीरियड आने लगे. 7 साल की उम्र से ही उसकी बॉडी मैच्योर होने लगी. इस वजह से उसके क्लासमेट्स और उन लोगों के पैरेंट्स लड़की को बुली करने लगे. वह काफी परेशान रहने लगी. यह कहानी है 23 साल की हो चुकी लिजा लुईस की. लिजा असामयिक प्यूबर्टी से ग्रसित रही हैं. लिजा ने अब अपनी कहानी दुनिया से शेयर करने का फैसला किया है.

असामयिक प्यूबर्टी, बहुत ही रेयर कंडीशन है, जहां बच्चे की बॉडी समय से बहुत पहले ही विकसित होने लगती है. यहां तक कि चलना सीखने से भी पहले.

जन्म के डेढ़ साल बाद ही बेबी लिजा की बॉडी एडल्ट की तरह मैच्योर होने लगी थी. प्राइमरी स्कूल से ही उन्हें रेगुलर पीरियड्स आने लगे थे. 8 साल की उम्र से ही उन्हें एडल्ट की तरह ब्रा पहनना पड़ता था.

ब्रिटेन के न्यूकासल की रहनेवाली 23 साल की कस्टमर सर्विस वर्कर लिजा लुईस ने बताया कि इस कंडीशन की वजह से उनके क्लासमेट्स उन्हें बुरी तरह से बुली करते थे. 

लिजा ने कहा- मैं बाकियों से ज्यादा विकसित थी. मेरे ब्रेस्ट का साइज काफी बढ़ गया था, 7 साल की उम्र से ही वह डेवलप होने लगे थे.

प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई के दौरान मैं स्कूल के साथ स्विमिंग के लिए जाती थी तो चेंजिंग रूम में मुझपर लोग लगातार कमेंट करते रहते थे. लड़के मुझपर ब्रेस्ट इंप्लांट का आरोप लगाते थे, लेकिन मैं एक छोटी बच्ची थी. दूसरे बच्चों के पैरेंट्स भी मुझे घूरते थे और कमेंट करते थे.

लिजा

लिजा ने कहा कि जब मैं 18 महीने की थी तभी मेरे प्राइवेट पार्ट से खून निकलने लगा था. यह देख कर मेरी मां बहुत चिंतित हो गई थीं और पिता तुरंत डॉक्टर के पास पहुंच गए थे.

लिजा ने कहा- मेरी ब्लीडिंग एबनॉर्मली शुरू हो गई थी तो मेरे पैरेंट्स मुझे डॉक्टर के पास ले गए. उन लोगों ने बताया कि precocious puberty (असामयिक प्यूबर्टी) हो सकता है. जांच के बाद उन्होंने इसे कंफर्म भी कर दिया. मुझे किसी एडल्ट महिला की तरह पीरियड्स आने लगे थे.

लिजा

लिजा ने कहा कि सपोर्टिव पैरेंट्स की वजह से उन्होंने कभी खुद को अकेला नहीं महसूस किया. पैरेंट्स  ने शरीर में हो रहे बदलावों को नॉर्मली स्वीकार करना सिखाया. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें