scorecardresearch
 

जमीन के अंदर धधक रही है आग, खोखला होता जा रहा ये शहर!

कचड़े के ढेर में लगी आग ने पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लिया. करीब 60 साल पहले लगी इस आग की वजह से शहर अंदर से खोखला होता जा रहा है. अब भी जमीन में मौजूद दरारों से धुआं निकलते रहता है. धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैस होती हैं.

X
मई 1962 में शहर में लगी थी आग (Credit- AFP)
मई 1962 में शहर में लगी थी आग (Credit- AFP)

दशकों से एक शहर आग की लपटों में है. खास बात यह है कि यह आग जमीन के नीचे धधक रही है. अब भी शहर की जमीन में मौजूद दरारों से जहरीली गैस निकलती रहती है. दावा है कि यह आग आने वाले 100 साल तक नहीं बुझने वाली है. इस आपदा के बावजूद शहर में कुछ लोग अब भी रहते हैं.

शहर का नाम सेंट्रलिया है. यह अमेरिका के पूर्वी तट पर बसे पेंसिल्वेनिया राज्य में है. यह शहर खदानों के लिए मशहूर था. लेकिन साल 1962 के मई महीने की एक घटना ने इस शहर के भविष्य को पूरी तरह से बदल दिया.

तब शहर में मौजूद एक कचड़े के ढेर में आग लगी थी. यह आग फैलते हुए जमीन से हजारों फीट नीचे कोयले के खदान तक पहुंच गई. इस घटना को करीब 60 साल हो चुके हैं और अब भी यह आग नहीं बुझी है.

आग को बुझाने की कई कोशिशें हुईं लेकिन इसे अब तक नहीं बुझाया जा सका है. जमीन में मौजूद दरारों से अब भी कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैस निकलती रहती है. इस वजह से शहर में रहना बहुत खतरनाक है.

शहर में आने वाले टुरिस्टों के लिए अलग-अलग इलाकों में साइन लगाए गए हैं. ताकि वे लोग उन जगहों पर ना जाएं, जो इलाके खतरनाक हैं. आग लगने की घटना के बारे में जानकारी मिलने के बाद साल 1983 में सरकार ने यहां से ज्यादातर निवासियों को शिफ्ट करा दिया था. और उनके घरों को ध्वस्त करवा दिया था.

साल 1890 में सेंट्रलिया शहर में करीब 2,700 लोग रहते थे. लेकिन साल 2020 में यह संख्य घटकर महज 5 रह गई थी. The Travel की रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2022 आते-आते इस शहर का कनेक्शन बाकी शहरों से लगभग कट सा गया है. शहर एकदम सुनसान सा हो गया है.

Centralia

हालांकि, साल 2013 में शहर में बचे लोगों ने एक बड़ी कानूनी लड़ाई जीत ली थी. दरअसल, अधिकारी शहर में मौजूद लोगों को यहां से शिफ्ट करवाना चाहते थे. लेकिन कोर्ट ने उन लोगों को शहर में ही रहने की इजाजत दे दी.

सरकार ने बताया है कि यह आग अगले 100 सालों तक ऐसे ही जलती रह सकती है. इसके बाद यह आग खुद ब खुद पूरी तरह से बुझ सकती है. Federal Office of Surface Mining की तरफ से सितंबर 2021 में डेटा जारी किया गया था. इसके मुताबिक कम से कम 259 अंडरग्राउंड माइन्स ऐसे होंगे जिनमें आग लगी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें