scorecardresearch
 

बत्तख ने 'इंसानों की आवाज' में की बात, कहा- ‘You Bloody Fool’

लीडेन विश्वविद्यालय (Leiden University) और ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं (Australia Researchers) का मानना ​​​​है कि ऑस्ट्रेलियाई मस्क बत्तख (Australian Musk Duck) इंसानों की भाषा सहित कई तरह की ध्वनियों की नकल कर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलियाई बतख (फ़ाइल फ़ोटो- Getty) ऑस्ट्रेलियाई बतख (फ़ाइल फ़ोटो- Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बत्तख ने निकाली इंसानों जैसी आवाज: स्टडी
  • ऑस्ट्रेलिया में की गई बत्तख पर स्टडी

आपने तोतों (Parrots) को ध्वनियों या इंसानों की आवाज की नकल करते हुए देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी किसी पक्षी को इंसानों की तरह बोलते (Birds Speak Like Humans) देखा या सुना है. जवाब शायद ना में होगा? तो आपको बता दें कि एक नई स्टडी में का दावा किया गया है कि एक खास प्रजाति के बत्तख (Ducks) इंसानों की आवाज की हूबहू नकल कर सकते हैं. 

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लीडेन विश्वविद्यालय (Leiden University) और ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं (Australia Researchers) का मानना ​​​​है कि ऑस्ट्रेलियाई मस्क बत्तख (Australian Musk Duck) इंसानों की भाषा सहित कई तरह की ध्वनियों की नकल कर सकते हैं. 

स्टडी में एक ऑस्ट्रेलियाई बत्तख (Musk Duck) को बार-बार "यू ब्लडी फूल" कहते हुए रिकॉर्ड किया गया है. ये नर बत्तख दरवाजे के बंद होने की आवाज भी निकाल सकता है. बत्तख की आवाज को कैनबरा के टिडबिनबिला नेचर रिजर्व में रिकॉर्ड किया गया है. 

शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि इन शब्दों को उसने बार-बार सुना होगा, और फिर धीरे-धीरे इसकी नकल करने लगा. निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि इन बत्तखों में तोतों, हमिंगबर्ड (Hummingbirds), यूरोपीय स्टारलिंग, मैना पक्षी और बुगेरिगार जैसे अन्य पक्षियों की तरह नकल करने की क्षमता है. 

गौरतलब है कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के एक चिड़ियाघर में एक पक्षी के बच्चे की तरह रोने का वीडियो शूट किया गया था. वीडियो में पेड़ पर बैठा पक्षी बिल्कुल किसी बच्चे की तरह रोने की आवाज निकाल रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये पक्षी सुपर्ब लायरबर्ड प्रजाति का है, जो अपने आसपास की आवाज की हूबहू नकल कर लेता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें