scorecardresearch
 

इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट कर फंसी युवती, 6 साल कैद का खतरा!

इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने की वजह से 18 साल की महिला इंफ्लूएंसर फंस गई हैं. उन्हें अब 6 साल की जेल की सजा हो सकती है. दरअसल, इंस्टाग्राम के इस्तेमाल की वजह से 18 साल की लड़की के घर सरकारी अधिकारी पहुंच गए. लड़की पर ‘चरमपंथी गतिविधियों' में शामिल होने का आरोप लगाया गया है.

X
मार्च 2022 में रूस ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को बैन कर दिया था (Credit: Veronika Loginova ) मार्च 2022 में रूस ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को बैन कर दिया था (Credit: Veronika Loginova )

इंस्टाग्राम के इस्तेमाल की वजह से एक मशहूर ब्यूटी इंफ्लूएंसर को 6 साल की जेल हो सकती है. इस बात की जानकारी कुछ सरकारी अधिकारियों ने खुद उनके घर पर जा कर दी है. हालांकि, इस धमकी के बावजूद ब्यूटी इंफ्लूएंसर ने दावा किया है कि वह इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना नहीं छोडेंगी.

मामला रूस का है. 18 साल की वेरोनिका लॉगिनोवा पर ‘चरमपंथी गतिविधियों' में शामिल होने का आरोप लगाया गया है, जबकि इंस्टाग्राम पर वह सिर्फ एक ब्यूटी और फैशन अकाउंट चला रही थीं.

वेरोनिका के मुताबिक, उनके घर पर आकर अधिकारियों ने दावा किया वह बाकियों से बहुत अलग कंटेंट शेयर कर रही हैं. इंस्टाग्राम पर वेरोनिका के 584,000 फॉलोअर्स हैं. उन्होंने एक पोस्ट में लिखा- रूस में यह किसी के साथ भी हो सकता है.

वेरोनिका ने कहा- किसी भी दिन प्रोस्क्यूटर्स आपके घर पहुंच सकते हैं. मैं हमेशा से पॉलिटिक्स से दूर रही हूं. लेकिन अब इंस्टाग्राम अकाउंट चलाने के लिए मुझे 6 साल की जेल हो सकती है.

वेरोनिका पर उग्रवादी होने का आरोप लगाया गया है. क्योंकि उनकी हरकतों की वजह से दूसरे लोग भी फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्क्स को इस्तेमाल करने के लिए अट्रैक्ट हो सकते हैं. लेकिन वेरोनिका ने फैसला किया है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करना बंद नहीं करेंगी. वह लोगों के बीच जागरूकता फैलाना चाहती हैं कि कैसे नए सोशल मीडिया कानूनों की वजह से रूस के लोग प्रभावित हो रहे हैं.

वेरोनिका ने कहा- शुक्र है, मुझे वैसे लोगों का सपोर्ट है जो सोचते हैं कि सोशल मीडिया पर पोस्ट करना एक नॉर्मल सी चीज है. मैं चाहती हूं कि मेरे साथ हुई घटना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चले.

beauty influencer

मार्च 2022 में पश्चिमी सोशल मीडिया पर कार्रवाई के नाम पर रूस ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को बैन कर दिया था. फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा पर ‘चरमपंथी’ होने का आरोप लगाया गया था. क्योंकि कंपनी रूसी सैनिकों के खिलाफ दिए जा रहे हेट स्पीच को रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रही थी.

हालांकि, फेसबुक और इंस्टाग्राम बैन के बाद रूस ने इंस्टाग्राम का एक देसी वर्जन लॉन्च किया था. इसका नाम Rossgram है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पुतिन के करीबियों के कई परिवारवाले अब भी इंस्टाग्राम यूज करते दिखते हैं. VPN के इस्तेमाल से रूसी लोग इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें