scorecardresearch
 

ऊंटों को सुंदर दिखाने के लिए लगाया था BOTOX इंजेक्शन, प्रतियोगिता से निकाला

सऊदी अरब में हर साल आयोजित होने वाले दुनिया के सबसे बड़े कैमल स्पोर्ट्स फेस्टिवल में इस बार 40 ऊंटों को अयोग्य करार दे दिया गया. क्योंकि ज्यूरी ने पाया कि इन ऊंटों को बोटोक्स ट्रीटमेंट दिया गया था.

X
Photo- Reuters Photo- Reuters
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऊंटों के ब्यूटी कॉन्टेस्ट में 40 ऊंट अयोग्य करार
  • सुंदर दिखाने के लिए लगाया था BOTOX इंजेक्शन
  • सऊदी अरब में हर साल होती है ऊंटों की प्रतियोगिता

सऊदी अरब (Saudi Arabia) में हर साल आयोजित होने वाले कैमल स्पोर्ट्स फेस्टिवल (Camel Sports Festivalgu) में इस बार 40 ऊंटों को अयोग्य करार दे दिया गया. दरअसल, इन ऊंटों को फेस्टिवल के लिए खास तौर पर बोटोक्स ट्रीटमेंट (BOTOX Treatment) दिया गया था. इन ऊंटों को मांसपेशियों की मजबूती और चेहरे के उभार के लिए हार्मोन्स इंजेक्शन दिए गए थे.

दुनिया का ये सबसे बड़ा कैमल स्पोर्ट्स फेस्टिवल हर साल आयोजित किया जाता है. इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Record) में भी शामिल है. यह कैमल फेस्टिवल सऊदी अरब के तैफ में हर साल आयोजित होता है. 40 से ज्यादा दिनों तक यह फेस्टिवल चलता है. इसमें दुनियाभर की नस्ल के ऊंटों में प्रतियोगिता करवाई जाती है.

बता दें, सबसे पहली बार साल 2000 में इस फेस्टिवल का आयोजन किया गया था. इस फेस्टिवल को किंग अब्दुल अजीज कैमल ब्यूटी कॉन्टेस्ट भी कहा जाता है. इसमें ऊंट के मालिक कुछ 4 अरब 88 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि के लिए कंपीटिशन करते हैं.

इस फेस्टिवल को चार फेस में पूरा किया जाता है, जिसमें मेन रेस वीकेंड पर होती हैं. इसमें वार्मअप राउंड, रेसिंग राउंड, मैराथन राउंड, प्रोडक्शन राउंड्स और क्लोसिंग इन राउंड्स होते हैं. इसके साथ ही सांस्कृतिक और मनोरंजन एक्टिविटीज भी होती हैं.

अक्सर देखा गया है कि ऊंटों के मालिक ऊंटों के सिर, गर्दन, पोशाक और मुद्रा के आकार के आधार पर पुरस्कार देने वाली ज्यूरी को धोखा देने के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करते हैं.

इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ. सिलेक्शन के दौरान ज्यूरी ने पाया कि दर्जनों ऊंटों को हार्मोन्स इंजेक्शन दिए गए थे. इसके जरिए उनके नाक, मुंह, गर्दन और कुबड़ को बड़ा किया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें