scorecardresearch
 

बेटा 7 महीने बाद घर लौटा, नहीं पहचान पाए परिवार वाले!

एक युवक 152 किलो का हो गया था. वजन कम करने के लिए वो घर से बाहर चला गया. 7 महीने जब लौटा तो घर वाले उसका ट्रांसफॉर्मेशन देख हैरान रह गए. उसने 63 किलो तक अपना वेट कम कर लिया था. अब वो एकदम फिट बॉडी के साथ जीवन व्यतीत कर रहा है.

X
63 किलो वेट कम करने के बाद अचानक घर लौटा युवक तो परिवार के लोग रह गए हैरान. (फोटो- Instagram)
63 किलो वेट कम करने के बाद अचानक घर लौटा युवक तो परिवार के लोग रह गए हैरान. (फोटो- Instagram)

एक युवक 7 महीने के लिए घर छोड़कर चला गया. वह घर से बाहर क्या कर रहा है, इस बारे में उसने किसी को नहीं बताया. लेकिन जब वह लौटा तो उसका ट्रांसफॉर्मेशन देख परिवार के लोग हैरान रह गए. पहली नजर में परिजन उसे पहचान नहीं पा रहे थे. क्योंकि 152 किलोग्राम के रहे युवक ने अपना वजन करीब 63 किलो घटा लिया था. 

34 साल के इस युवक का नाम ब्रायन ओ कीफी है. वह आयरलैंड के रहने वाले हैं. एक समय उनका वजन 152 किलो से भी अधिक हो गया था. उन्होंने वजन कम करने के लिए काफी कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली. ऐसे में ब्रायन ने अलग अप्रोच अपनाई और घर से दूर रहकर वेट लॉस (Weight Loss) करने की ठानी.

ब्रायन ब्रिटेन में अपने घर से दूर स्पेन चले गए थे. यहां पहुंचने के बाद उन्होंने परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क तोड़ दिया और अगले 6-7 महीने सिर्फ वजन कम करने की दिशा में अपना ध्यान केंद्रित किया.

2021 के आखिर में जब ब्रायन घर लौटे तो उनका वजन 63 किलो तक कम हो गया था. वह एकदम फिट थे. वीडियो में उनके परिवार के लोगों का शॉकिंग रिएक्शन देखा जा सकता है. 

एक वीडियो में ब्रायन अपनी Weight Loss Journey के बारे में कहते हैं कि मैंने 6 महीने के लिए डाइट प्लान बनाया. शुरुआती 5 महीने 2,200 कैलोरी लेता था और फिर छठवें महीने इसे घटाकर 1,750 कैलोरी कर दिया. इसके साथ प्रतिदिन करीब 5 घंटे एक्सरसाइज भी करता था जिसमें रनिंग भी शामिल थी.   

 
अपनी कड़ी मेहनत का विवरण साझा करते हुए ब्रायन ने कहा- '7 महीने में मैंने कभी भी एक दिन की छुट्टी नहीं ली. मुझे कितनी चोटें लगीं, मैंने गिनती खो दी. लेकिन मैंने एक्सरसाइज नहीं छोड़ी. दर्द के बावजूद इसे जारी रखा. हर दिन मैंने एक स्टेप बेहतर करने की कोशिश की.'

ब्रायन ने बताया- मैंने हल्के व्यायाम के साथ शुरुआत की थी. पहले दो हफ्तों तक प्रतिदिन लगभग 90 मिनट टहलता था. यह जल्द ही एक दिन में पांच घंटे के वॉक तक पहुंच गया. फिर वेटलिफ्टिंग, तैराकी और रनिंग शुरू की. 

शरुआत में दर्द की वजह से ब्रायन बाथरूम जाने में भी लड़खड़ा रहे थे. लेकिन बाद में आदत होने से सब ठीक हो गया. ब्रायन ने पहले तीन महीने खाने, सोने और व्यायाम के अलावा कुछ नहीं किया. उन्होंने संतुलित आहार, जमकर व्यायाम और प्रॉपर नींद से अपना वजन कम कर लिया. 
 
सात महीने की जर्नी के दौरान ब्रायन ने केवल अपने दोस्त कोलम कीनन से बात की थी. उन्होंने उसे अपने वजन घटाने की यात्रा के बारे में बताया था. इसे अलावा जब मां घर पर नहीं होती थी तो वह अल्जाइमर रोग से पीड़ित अपने पिता से बात करते थे. इस दौरान उन्होंने अपने वजन घटाने के बारे में दोस्त के अलावा किसी को नहीं बताया था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें