scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

ये है दुनिया की पहली उड़ने वाली हाइब्रिड कार, अमेरिका ने दी मंजूरी

flying hybrid car
  • 1/5

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने एक ऐसे कार को मंजूरी दे दी है जो आसमान में 10 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है. इस कार को बनाने वाली कंपनी का नाम है Terrafugia Transition. कंपनी का दावा है कि कार जमीन पर भी चल सकती है और हवा में भी उड़ सकती है. अमेरिका में स्थित Terrafugia Transition कंपनी का मालिकाना हक चीनी कंपनी Geely के पास है. कंपनी कई तरह की फ्लाइंग कार तैयार करने की कोशिश कर रही है.
 

flying hybrid car
  • 2/5

Terrafugia Transition के मुताबिक, कार अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. FAA ने कार को स्पेशल लाइट-स्पोर्ट एयरक्राफ्ट के तौर पर मंजूरी दी है. 

flying hybrid car
  • 3/5

फिलहाल कार का फ्लाइट वाला वर्जन कुछ पायलट्स और फ्लाइट स्कूल के पास मौजूद है. करीब एक या दो साल में कार का स्ट्रीट वर्जन तैयार किए जाने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक, ड्राइवर्स एक मिनट से भी कम वक्त में कार के फ्लाइट वर्जन को स्ट्रीट वर्जन में बदल सकते हैं.

flying hybrid car
  • 4/5

उड़ने वाली यह कार छोटे एयरपोर्ट या फिर हाईवे पर लैंड कर सकती है. कार में ऐसा विंग लगा है जो रोड पर चलने के दौरान सिमट जाएगा. कार में 100hp का Rotax 912iS स्पोर्ट्स फ्यूल इंजेक्टेज इंजन लगा है. यह कार एक बार में 643 किमी तक का सफर कर सकती है. कार प्रीमियम पेट्रोल और 100LL एयरप्लेन फ्यूल का इस्तेमाल करती है. कार में हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक मोटर लगा है. 
 

flying hybrid car
  • 5/5

कार बनाने वाली कंपनी Terrafugia Transition को उम्मीद है कि 2022 तक दो सीट वाली हाइब्रिड कार का प्रोडक्शन होने लगेगा. लेकिन इस कार को चलाने वाले व्यक्ति के लिए ड्राइवर लाइसेंस और स्पोर्ट पायलट सर्टिफिकेट जरूरी होगा.