scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

45 मिनट तक ठप रहा YouTube और Gmail, लोगों ने जमकर लिए मजे

(प्रतीकात्मक फोटो)
  • 1/5

सोमवार शाम अचानक यू-ट्यूब और जीमेल सहित गूगल के तमाम ऐप्स ने काम करना बंद कर दिया. जिसके बाद हड़कंप मच गया और ट्विटर पर गूगल डाउन ट्रेंड करने लगा. कई लोगों ने गूगल के ऐप्स डाउन होने की शिकायत ट्वीट की. दुनिया भर में करोड़ों लोग इन सेवाओं का इस्तेमाल निजी और कारोबारी कामकाज के लिए करते हैं.

(प्रतीकात्मक फोटो)

(प्रतीकात्मक फोटो)
  • 2/5

डाउनडिटेक्टर के मुताबिक 14 दिसंबर 2020 को जीमेल (Gmail) शाम 4 बजकर 43 मिनट पर ठप हुआ.  इसके बाद काफी देर तक यूट्यूब भी ठप बंद रहा. वहीं कई यूजर्स ने गूगल ड्राइव के भी ठप होने की शिकायत मिली. आपको बता दें कि भारत में सिर्फ यू-ट्यूब और जी-मेल ही नहीं बल्कि गूगल ड्राइव, हैंगआउट, गूगल मीट जैसे कई जरूरी ऐप्स की सेवा बाधित रहे. लोग लगातार गूगल डाउन हैशटैग के साथ ये जानकारी शेयर कर रहे हैं. इसी वजह से गूगल डाउन और यूट्यूब डाउन हैशटैग ट्विटर पर लगातार ट्रेंड होने लगा.

(प्रतीकात्मक फोटो)
  • 3/5

गूगल की इन सेवाओं के बाधित होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि इस दौरान गूगल सर्च इंजन (google.com) लगातार काम कर रहा था. लोग कयास लगा रहे हैं कि शायद सर्वर डाउन होने से गूगल के ऐप्स में यह दिक्कत आई है. गूगल प्ले स्टोर, शेयर डॉक्यूमेंट और स्प्रेडशीट ने भी काम करना बंद कर दिया था. 

(प्रतीकात्मक फोटो)
  • 4/5

इस बीच यू-ट्यूब टीम की तरफ से आधिकारिक बयान आया है. टीम यू-ट्यूब नाम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, "हम जानते हैं कि आप में से कई अभी यू-ट्यूब एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं - हमारी टीम अवेयर है और इस पर काम कर रही है. जैसे ही हमारे पास और खबर आएगी हम आपको यहां अपडेट करेंगे."

(प्रतीकात्मक फोटो)
  • 5/5

गूगल ऐप्स के डाउन होने के चंद सेकंड के भीतर ही ये खबर ट्विटर पर ट्रेंड करने लगी. इसके बाद ट्विपर पर मीम्स की भी बाढ़ आ गई. कई यूजर ने मजेदार मीम्स बनाए. एक यूजर ने अपने मीम में लिखा कि यू-ट्यूब डाउन है या नहीं ये जानने के लिए हर कोई ट्विटर की ओर दौड़ लगा रहा है.