scorecardresearch
 

दी लल्लनटॉप शो

समंदर में चीन की घेराबंदी के क्या हैं मायने?

21 अक्टूबर 2020

चीन मालाबार में घिर गया है. समुद्र में चीन की दादागिरी को खत्म करने के लिए हिंदुस्तान ने कमर कस ली है. हिंदुस्तान अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने नई युद्ध नीति पर काम करना शुरू कर दिया है. हिंदुस्तान समेत इन चारो देशों ने अभेद्य चक्रव्यू बनाने की मुहिम शुरू कर दी है. हिंदुस्तान की कूटनीति से चीन बेहद घिर गई है, साउथ चाइना सी में अब चीन की दादागिरी खत्म हो जाएगी. जब अमेरिका और हिंदुस्तान एक साथ मिलकर अपनी नौसेना को समंदर में उतार देंगे तब चीन का क्या होगा? मालाबार में गोलबंदी के मायने क्या हैं, जानने के लिए देखिए दी लल्लनटॉप शो.

क्या भारत में आने वाली है कोरोना की सेकेंड वेव? बात करेंगे दी लल्लनटॉप शो में

19 अक्टूबर 2020

कोरोना संक्रमण के मामले में भारत अम‍ेर‍िका के बाद दूसरे स्थान पर है. इस तरह के सवाल पूछे जाते रहे हैं क‍ि क्या कोरोना का पीक भारत में अभी नहीं आया है? क्या भारत में कम्यून‍िटी ट्रांसम‍िशन हो रहा है? क्या भारत में सेकेंड वेव आने वाली है? दी लल्लनटॉप शो में आज बड़ी खबर में हम इन्हीं सवालों पर बात करेंगे.

दी लल्लनटॉप शो: यूपी में कानून और व्यवस्था शब्द साथ जुड़े रह पाएंगे?

17 अक्टूबर 2020

उत्तर प्रदेश में जो कुछ भी हो रहा है, उसे देखकर लगता नहीं क‍ि वहां ज्यादा द‍िन तक कानून और व्यवस्था शब्द साथ जुड़े रह पाएंगे. हाथरस कांड का बवाल अभी थमा नहीं है क‍ि बल‍िया में एक शख्स की गोली मार कर हत्या कर दी गई. वह भी प्रशासन‍िक अफसरों और अमले के सामने. बाराबंकी से भी रेप की एक दुखद खबर आई है. आख‍िर चल क्या रहा है यूपी में. बात करेंगे दी लल्लनटॉप शो में.

असम में मदरसों को लेकर हल्ला, धार्मिक शिक्षा पर क्या कहता है संविधान?

15 अक्टूबर 2020

आज दी लल्लनटॉप में बात करेंगे असम सरकार के उस फैसले के बारे में जिसके बाद सियासी गलियारों में बहस छिड़ गई है. असम की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने सरकारी मदरसों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. राज्य में चल रहे सभी मदरसों को अब सरकारी स्कूल में बदल दिया जाएगा. राज्य सरकार में वित्त और शिक्षा मंत्री हेमंता बिस्वा शर्मा ने इसका ऐलान किया है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर धार्मिक शिक्षा पर क्या कहता है भारत का संविधान.

च‍िन्मयानंद मामला: लड़की के रेप के आरोप लगाने से मुकरने तक का क‍िस्सा

14 अक्टूबर 2020

दी लल्लनटॉप शो में आज बड़ी खबर में बात करेंगे च‍िन्मयानंद मामले की. पूर्व बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री च‍िन्मयानंद पर पिछले साल शाहजहांपुर के स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में पढ़ने वाली एलएलएम की छात्रा ने एक वीडियो के जर‍िये यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे. अब छात्रा अपने बयान से पलट गई है. इससे हैरान अभियोजन पक्ष ने छात्रा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. क्या है पूरा मामला, बताएंगे मामले की पूरी टाइमलाइन में.

तनिष्क को क्यों हटाना पड़ा सोशल मीडिया से एड?

13 अक्टूबर 2020

भारत एक सहिष्णु देश है. अलग-अलग संस्कृतियां, अलग-अलग धर्मों के लोग एक साथ रहते हैं. भारत के गंगा-जमुनी तहजीब की मिसालें दी जाती हैं. फिर आखिर क्या ऐसा हुआ कि सहिष्णुता पर बने एक विज्ञापन को आभूषण बनाने वाली दिग्गज कंपनी तनिष्क को हटा लेना पड़ा? सहिष्णुता के मूल्यों के चलते दुनियाभर ने भारत की अलग पहचान है लेकिन क्या अब वो खतरे में है? देखिए दी लल्लनटॉप शो.

SC के जज Ramana के खिलाफ सीएम जगन ने CJI से क्यों की शिकायत?

13 अक्टूबर 2020

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी ने भारत के प्रमुख न्यायाधीश जस्ट‍िस बोबडे को च‍िट्ठी ल‍िखकर सुप्रीम कोर्ट के जज एनवी रमन्ना की शिकायत की है. सीएम जगन मोहन रेड्डी का आरोप है क‍ि जस्ट‍िस एनवी रमन्ना आंध्रप्रदेश में उच्च न्यायालय की सुनवाई में दखल दे रहे हैं. जस्ट‍िस एनवी रमन्ना देश के अगले मुख्य न्यायाधीश हो सकते हैं. इसल‍िए श‍िकायत और श‍िकायत की पृष्ठभूम‍ि गहरे च‍िंतन की मांग करते हैं. दी लल्लनटॉप में इसपर आज व‍िस्तार से चर्चा करेंगे.

फ्रीडम ऑफ स्पीच पर फ‍िक्रमंद मोदी सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है?

09 अक्टूबर 2020

केंद्र सरकार अभ‍िव्यक्ति की स्वतंत्रता की बहुत फ‍िक्र करता है. इसल‍िए मोदी सरकार तब्लीगी जमात को पर हुई र‍िपोर्ट‍िंग पर दायर याच‍िकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में कहती है क‍ि अभ‍िव्यक्ति की स्वतंत्रता पर लगाम की कोश‍िश नहीं होना चाह‍िए. ये भी क‍ि तथ्यों पर आधार‍ित खबरों को सेंसर नहीं क‍िया जाना चाह‍िए. ये सुनकर ऐसा लगता है क‍ि प्रेस की आजादी के मामले में भारत की रैक‍िंग सुधरने वाली है. पत्रकारों को र‍िपोर्ट‍िंग की पूरी आजादी म‍िलेगी. क‍िसी भी क‍िस्म का सरकारी दबाव नहीं होगा. बड़ी खबर में इस पर बात करेंगे. और इस पर भी क‍ि ये जो सर्द‍ियों के साथ ही पराली जलाने का मौसम आ रहा है, उसका कोरोना से क्या कनेक्शन है. लेक‍िन शो में देख‍िए द‍िन का वीड‍ियो.

दी लल्लनटॉप शो: क्या आपके बच्चे फर्ज़ी यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं?

08 अक्टूबर 2020

दी लल्लनटॉप शो में आज आपको बताएंगे कि क्या आपके बच्चे फर्ज़ी यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं? देश में फर्ज़ी यूनिवर्सिटी का धंधा चलाने वाले कौन हैं? 26 साल में UGC फर्जी यूनिवर्सिटी बंद क्यों नहीं करवा पाई? साथ ही बताएंगे कि रिपब्लिक टीवी ने TRP में क्या हेरफेर की है? ये भी बताएंगे कि क्या होती है BARC की TRP? इन तमाम खबरों को विस्तार से और सरलता से समझने के लिए देखिए दी लल्लनटॉप शो.

दी लल्लनटॉप शो: क्या 'सुशांत को इंसाफ' महज एक छलावा था?

07 अक्टूबर 2020

क्या बॉलीवुड एक्टर सुशांत स‍िंह राजपूत की मौत के मामले में साढ़े तीन महीने से हम केवल सवाल पूछते रहे गए, ब‍िना इस बात की परवाह क‍िए क‍ि जवाब क्या हैं. दी लल्लनटॉप शो में बड़ी खबर में इसी पर बात करेंगे. क्योंक‍ि AIIMS के बाद सूत्रों के हवाले से सीबीआई जांच में ये बात सामने आई है क‍ि सुशांत ने आत्महत्या की थी.

च‍िराग पासवान की नजर से कैसी है ब‍िहार की स‍ियासी तस्वीर?

05 अक्टूबर 2020

ब‍िहार में चुनाव स‍िर पर है और चुनावी पह‍िया पूरी तेजी से घूम रहा है. लोकजनशक्ति पार्टी के च‍िराग पासवान ने फैसला क‍िया है क‍ि वे नीतीश का तो साथ छोड़ेगी लेकिन बीजेपी का नहीं. च‍िराग पासवान के पिता रामवि‍लास पासवान को स‍ियासत की दुन‍िया का सबसे सटीक मौसम व‍िज्ञानी माना जाता है. क्या च‍िराग भी प‍िता की तरह भव‍िष्य में देख पा रहे हैं. अगर हां तो जो उन्हें नजर आ रहा है, उसमें ब‍िहार की राजनीत‍ि की तस्वीर कैसी है? दी लल्लनटॉप शो में आज बड़ी खबर में इस पर बात करेंगे.

गांधी के हत्यारे गोडसे के कृत्य को क्यों जायज ठहरा रहे कुछ लोग?

02 अक्टूबर 2020

आज 2 अक्टूबर है. महात्मा गांधी का जन्मद‍िन. स्वच्छ भारत अभ‍ियान तो गांधी जी के साथ जुडा हुआ है ही. दुन‍िया इस द‍िन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा द‍िवस के तौर पर मनाती है. लेक‍िन भारत में कुछ लोग हैं जो ठीक इसी द‍िन ह‍िंसा करने वाले एक व्यक्ति के कृत्य को जायज ठहरा रहे हैं. वे यहां से वहां तल्ख ठेलते रहते हैं क‍ि मानों नाथूराम गोडसे ने गांधी की हत्या कर देश पर कोई उपकार कर द‍िया हो. आज दी लल्लनटॉप शो में इन लोगों की खबर ली जाएगी. और भी जरूरी खबरें बताई जाएंगी, लेक‍िन सबसे पहले देखेंगे द‍िन का वीड‍ियो.

दी लल्लनटॉप शो: हाथरस मामले में योगी सरकार लीपापोती में क्यों लगी है?

01 अक्टूबर 2020

हाथरस की हैवानियत ने पूरे देश को हिला के रखा है. हाथरस में हुई दरिंदगीपूर्ण वारदात से हर इंसान का सिर शर्म से झुका हुआ है. देश गम और गुस्से में है. हाथरस के मामले में योगी सरकार की पुलिस कठघरे में है. उत्तरप्रदेश में बेटियों से इंसाफ का सवाल सिर्फ हाथरस का नहीं है. हाथरस के अलावा बलरामपुर, आजमगढ़ और बुलंदशहर में रेप के मामले सामने आए हैं. देखिए दी लल्लनटॉप शो.

जातिवाद से ऊपर कब उठेगा भारत? देखें दी लल्लनटॉप शो

28 सितंबर 2020

आज दी लल्लनटॉप शो में बात करेंगे उस 'बीमारी' के बारे में जो कोविड से भी खतरनाक है. हम आपको बताएंगे कैसे जाति की बीमारी भारत में कई लोगों की जान ले चुकी है. इस वीडियो में हम आपको कुछ घटनाएं बताएंगे, जहां जाति की वजह से लोगों को अपनी जान खोनी पड़ी. साथ ही हम बात करेंगे भारत में बढ़ रहे कोरोना मामले की. देखेंगे क्यों भारत में टेस्टिंग कम कर दी गईं है.

दी लल्लनटॉप शो: महामारी में मतदान, बिहार चुनाव में क्या होंगे नए नियम?

25 सितंबर 2020

दी लल्लनटॉप शो में आज हम आपको दिखाएंगे आज भारत बंद के दौरान किसानों ने कृषि बिल के खिलाफ कहां-कहां प्रदर्शन किए? कोरोना काल के बीच बिहार चुनावों की तारीखों की भी घोषणा हो गई है. महामारी में चुनाव कराने के लिए क्या नए नियम हैं, ये विस्तार से बताएंगे. साथ ही जानिए बिहार चुनाव में नेता कैसे प्रचार करेंगे? और सबसे जरूरी खबर, देश में कहां-कहां कोरोना से बुरा हाल है? ये सारी खबरें विस्तार से देखने के लिए देखिए दी लल्लनटॉप शो का ये पूरा एपिसोड.

दी लल्लनटॉप शो: कृषि बिल को लेकर MSP वाला पूरा झगड़ा क्या है?

25 सितंबर 2020

दी लल्लनटॉप शो में आज हम आपको दिखाएंगे कि CAG की रिपोर्ट ने क्या कमी बताई गई है? क्या फ्रांस ने हाल ही में भारतीय वायुसेना में शामिल हुए राफेल फाइटर जेट की तकनीक नहीं दी है? कृषि बिल में किसान और सरकार के बीच MSP वाला पूरा झगड़ा क्या है, ये आपको विस्तार से समझाएंगे. साथ ही इसको लेकर आज देश में कहां कहां किसानों का प्रदर्शन हुआ? इस एपिसोड में हम आपको बताएंगे किसान बिल से जुड़े विवाद की पूरी बातें. देखिए दी लल्लनटॉप शो.

मॉनसून सत्र में बने कानून और उनका हम पर असर, जान‍िए

23 सितंबर 2020

दी लल्लनटॉप शो में आज बात करेंगे क‍ि मॉनसून सत्र में देश की सबसे बड़ी पंचायत ने हमारे और आपके ल‍िए कौन-से नए कानून बनाए. इन कानूनों को बनाते वक्त उन्होंने क्या बहस की और इन कानूनों का हमारी जिंदगी पर क्या असर पड़ेगा. बात इसकी भी करेंगे क‍ि चीन के साथ बैठक में क्या तय हुआ.

सरकार के पास कौन-कौन से डेटा की कमी है, बात करेंगे दी लल्लनटॉप शो में

23 सितंबर 2020

नरेंद्र मोदी सरकार ये अच्छे से जानती है क‍ि डेटा का महत्व क्या है और नीत‍ि न‍िर्माण में उसका सही इस्तेमाल कैसे करना है. तो फ‍िर सरकार से ज‍िस भी चीज के बारे में पूछो ये क्यों कह रही है क‍ि हमारे पास डेटा नहीं है. कोरोना संक्रमण के चलते मारे गए डॉक्टर्स से लेकर सड़क और रेल हादसों में मारे गए प्रवासी मजदूरों का डेटा नहीं है. आज लल्लनटॉप शो में यही बात की जाएगी क‍ि हमारी सरकार के पास कौन-कौन से डेटा की कमी है और इससे हमारे जीवन पर क‍िस तरह से असर पड़ता है. साथ में 2021 की अकादम‍िक कैलेंडर की तारीखें भी बताएंगे और भ‍िवंडी हादसे को लेकर सख्त सवाल भी पूछेंगे. लेक‍िन सबसे पहले देखेंगे द‍िन का वीड‍ियो.

बात राज्यसभा में माननीयों द्वारा द‍िखाई गई शर्मनाक हरकत की

22 सितंबर 2020

दी लल्लनटॉप शो में आज बात करेंगे संसद की, जहां 20 स‍ितंबर को खेती से संबंध‍ित दो कानूनों को पास कराने के दौरान ऐसा बहुत कुछ हुआ, जो नहीं होना चाह‍िए था. राज्यसभा में पक्ष और व‍िपक्ष के माननीयों द्वारा जो बेशर्मी द‍िखाई गई, उसपर आज व‍िस्तार से बात करेंगे.

मोदी सरकार के तीनों कृषि बिल का क्यों हो रहा विरोध? समझें

19 सितंबर 2020

आज दी लल्लनटॉप शो के इस ऐपिसोड में हम बात करेंगे किसानों से जुड़े उन बिल के बारे में, जिसे लेकर देश के किसान सड़कों पर उतर आए हैं. हम आपको बताएंगे इस बिल के को लेकर आखिर क्यों मोदी कैबिनेट से हरसिमरत कौर ने इस्तीफा दिया. देखें आखिर क्यों विपक्ष सरकार पर हमलावर हो रहा है. हालांकि, विरोध के बावजूद मोदी सरकार पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है और लोकसभा से दो बिल को पास करा लिया गया है. देखें वीडियो.

एक बार फिर सड़कों पर किसान! जानें क्यों कृषि अध्यादेशों के खिलाफ है आंदोलन

16 सितंबर 2020

आज दी लल्लनटॉप शो में हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों खेत छोड़, संसद के बाहर पहुंच रहे हैं किसा. देश का किसान एक बार फिर सड़कों पर है. तीन अध्यादेश हैं जो मोदी सरकार ने पास किए हैं और अब संसद में बिल के रूप में पेश कर दिया है. सोमवार को संसद में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ये तीनों बिल पेश किए. अब सरकार की तैयारी इन तीनों बिलों को पास कराने की है. दूसरी तरफ देश के कई इलाकों में किसान इनके विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं और आज संसद तक कूच करने का ऐलान किया है. इस वीडियो में समझें क्या हैं वो तीन अध्यादेश.