scorecardresearch
 

PUBG Mobile Ban: प्रोफेशनल प्लेयर्स में निराशा, कंप्यूटर के लिए नहीं हुआ है बैन

PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite भारत में बैन हो चुका है. लेकि PUBG PC और PUBG PC Lite अभी भी भारत में उपलब्ध है. ऐसा क्यों? पढ़ें

PUBG PC PUBG PC
स्टोरी हाइलाइट्स
  • PUBG Mobile बैन हो चुका है, लेकिन इस गेम को कंप्यूटर पर खेला जा सकता है.
  • प्रोफेशनल गेमर्स में निराशा है और अब वो कंप्यूटर वर्जन वाले पबजी की तरफ़ रूख कर सकते हैं.
  • PUBG PC, PUBG PC Lite फ्री नहीं है, बल्कि इसके लिए देने होते हैं पैसे

PUBG Mobile भारत में बैन हो चुका है. लेकिन PUBG डेस्कटॉप या PUBG PC बैन नहीं हुआ है. दरअसल PUBG साउथ कोरियन कंपनी ब्लूहोल का है. लेकिन PUBG Mobile में चीनी कंपनी टेंसेंट का बड़ा स्टेक है. इसलिए डेटा को लेकर ख़तरा बना हुआ था.

चूंकि PUBG डेस्कटॉप अभी भी साउथ कोरियन कंपनी ब्लूहोल के तहत ही आता है और इसमें चीनी कंपनी टेंसेंट का स्टेक नहीं है. शायद यही वजह है कि भारत में PUBG Mobile तो बैन हो गया है, लेकिन PUBG डेस्कटॉप बैन नहीं किया गया है.

प्रोफेशनल गेमर्स में निराशा, कमाते थे करोड़ों रुपये..

भारत में PUBG Mobile को लेकर कई बड़ी टीमें हैं जो दुनिया भर के ईस्पोर्ट्स पबजी लीग में हिस्सा लेती हैं. लाइव स्ट्रीमिंग से लेकर ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर प्लेयर्स करोड़ों रुपये कमाते हैं. घातक नाम के यूज़र हैं जो भारत में काफ़ी पॉपुलर हैं.

इन्होंने ट्वीट करके कहा है कि कुछ दिन पहले सरकार ने गेमिंग सेक्टर में जॉब्स बढ़ाने की बात की थी और अब उन्होंने एक ऐसा ऐप बैन कर दिया जो भारत में एस्पायरिंग गेमर्स के लिए काउंटलेस जॉब्स क्रिएट कर रहा था. देश भर में लाखों बच्चों के लिए पबजी एक होप की तरह था.

हालांकि इस ट्वीट के बाद उन्होंने दूसरे ट्वीट में ये भी लिखा है, ‘हमें उम्मीद नहीं छोड़नी है. कुछ बड़ी चीज आ रही है. ये आख़िरी नहीं है और ये नई चीज़ें एक्सप्लोर करने का समय है’

PUBG PC  की होगी शुरुआत?

इनके अलावा भी कई बड़े गेमर्स हैं जिन्होंने पबजी मोबाइल बैन होने से निराशा जताई है. हालांकि इनमें से कुछ गेमर्स ने कहा है कि अब पबजी पीसी में संभावनाएं तलाशी जाएगी, जबकि इनमें से कुछ ने कहा है कि अब COD Mobile यानी कॉल ऑफ ड्यूटी को इसके विकल्प के तौर पर यूज किया जाएगा.

यानी भारत में अभी भी PUBG PC खेला जा सकता है और इसमें कोई रोक टोक नहीं है.  लेकिन मोबाइल की तरह PUBG PC फ़्री नहीं है और इसके लिए पैसे देने होते हैं.

पबजी पीसी को कंप्यूटर, PS4 और Xbox पर अभी खेला जा सकता है. गेम प्ले दोनों का एक जैसा ही है यानी मोबाइल की तरह ही पबजी पीसी भी है. इसमें आपको ज़्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

PUBG PC पेड़ होने के साथ साथ कंप्यूटर में अच्छी कॉन्फ्यूगरेशन की भी माँग करता है. इसे खेलने के लिए आपके कंप्यूटर में कम से कम Intel Core i5 प्रोसेसर और 8GB रैम होना चाहिए. इसके साथ ही 2GB ग्राफ़िक्स कार्ड भी ज़रूरी है.

कम कन्फ्यूगरेशन के वाले कंप्यूटर के लिए  PUBG PC Lite भी है, लेकिन इसका ग्राफ़िक्स काफ़ी कम है इसलिए ये पबजी मोबाइल के शैकीनों के लिए उस तरह का नहीं होगा.

PUBG पर पाबंदी लगाए जाने पर अपनी प्रतिक्र‍िया दें...

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें