scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप बढ़ाने के सबसे आसान तरीके, थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं

Smartphone battery backup tips
  • 1/7

स्मार्टफोन्स के साथ पावर बैंक लेकर चलना आम बात हो गई. भले ही कितनी पावफुल बैटरी वाला स्मार्टफोन खरीद लें, फिर भी बैटरी बैकअप की समस्या से दो चार होंगे ही. हालांकि आप कुछ चीजों का ध्यान रख कर बैटरी सेविंग कर सकते हैं. हम यहां आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेने को नहीं कहेंगे. क्योंकि थर्ड पार्टी ऐप्स का भरोसा नहीं किया जा सकता है. ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आपके फोन में ही मौजूद हैं.  

Smartphone battery backup tips
  • 2/7

पावर सेविंग मोड


स्मार्टफोन्स कई टाइप के पावर सेविंग मोड के ऑप्शन के साथ आते है. जिसमें यूजर अपनी सुविधानुसार लो, मीडियम और हाई पावर सेविंग मोड को सेलेक्ट कर सकता है. जिससे फोन की सीपीयू, ऑलवेज ऑन डिस्पले जैसे ज्यादा बैटरी लेने वाले फीचर पर रेस्ट्रिक्शन लगा दिया जाता है. इससे स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप बढ़ जाती है. ये फीचर इमरजेंसी सिचुएशन में काफी मददगार साबित होता है. जब आपके पास स्मार्टफोन को चार्ज करने का कोई तरीका नहीं हो और आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी से नार्मल मोड से ज्यादा बैकअप चाहते है.

Smartphone battery backup tips
  • 3/7

यूज करें WiFi


जहां तक संभव हो WiFi का यूज करें. मोबाइल डेटा स्मार्टफोन की ज्यादा बैटरी को यूज करता है. जिससे आपको स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप कम मिलती है. अगर आप घर या ऑफिस में हो को तो कोशिश करें मोबाइल डेटा की बजाय WiFi का यूज करने की. जरूरत ना होने पर मोबाइल डेटा को ऑफ रखें. 
 

Smartphone battery backup tips
  • 4/7

लोकेशन, ब्लूटूथ, NFC बंद रखें


अपने मोबाइल में लोकेशन, NFC और ब्लूटूथ को बंद रखने का प्रयास करें. जब इसका उपयोग हो तभी इसे ऑन करें. एक बार काम हो जाने के बाद इसे फिर से बंद कर दें. लोकेशन, NFC और ब्लूटूथ ऑन रहने पर स्मार्टफोन की बैटरी यूज करते रहते है. इसे ऑफ रखन से बैटरी बैकअप में इजाफा देखने को मिलेगा. 

Smartphone battery backup tips
  • 5/7

वाइब्रेशन की स्ट्रेंथ कम करें


मोबाइल पर आने वाले कॉल और नॉटिफिकेशन्स से फोन वाइब्रेट भी करता है. इसके लिए ये काफी बैटरी लेता है. सेटिंग में जाकर फोन के वाइब्रेशन की स्ट्रेंथ को कम कर दें. जिससे फोन पर कॉल और नॉटिफिकेशन्स आने पर ये कम वाइब्रेट करेगा. जिसकी वजह से बैटरी की खपत कम होगी. स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप ज्यादा देखने को मिलेगी. 

Smartphone battery backup tips
  • 6/7

फोन में लाइव वॉलपेपर ना लगाएं


स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर सेट करने का ऑप्शन मिलता है. जिसे लगाने के बाद ये स्मार्टफोन की बैटरी को यूज करता रहता है. इससे बैटरी की लाइफ पर काफी असर पड़ता है. अगर आपने अपने फोन में लाइव वॉलपेपर लगा रखा है तो अच्छी बैटरी बैकअप के लिए उसे हटा दें. इसके अलावा आप लाइव विजेट को भी हटा दें. फोन के ऑटो ब्राइटनेस कंट्रोल को बंद कर दें. अगर फोन की ब्राइटनेस बहुत ज्यादा रहती है तो इसे कम करके रखें. 

Smartphone battery backup tips
  • 7/7

डार्क मोड को करें ऑन


अगर आपके फोन में OLED या AMOLED डिस्प्ले दी गई है तो आप डार्क मोड को ऑन करके अपने फोन की बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते है. OLED या AMOLED डिस्प्ले में डार्क मोड में ब्लैक दिखाने वाले पिक्सल को बंद कर दिया जाता है. जिससे स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप ज्यादा देखने को मिलती है. इन सब के अलावा बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को भी लिमिट कर सकते हैं. 

By: Sudhanshu Subham