scorecardresearch
 

WhatsApp Messages डिलीट होने के बाद भी पढ़ सकते हैं आप, बस करनी होगी ये आसान सेटिंग

How to Read Deleted Messages on WhatsApp: क्या आप भी वॉट्सऐप पर डिलीट हुए मैसेज को रिकवर करने के तरीके खोज रहे हैं? इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है. बल्कि फोन में छोटी सी सेटिंग ऑन करके आप डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

X
डिलीट होने के बाद भी पढ़ सकते हैं WhatsApp Messages
डिलीट होने के बाद भी पढ़ सकते हैं WhatsApp Messages

WhatsApp पर एक फीचर मैसेज डिलीट करने का है. इस फीचर की मदद से आप किसी सेंड किए मैसेज को अपने और रिसीवर दोनों के फोन से डिलीट कर सकते हैं. कई बार जब इस तरह के मैसेज डिलीट हो जाते हैं, तो उन्हें पढ़ने की इच्छा काफी ज्यादा होती है. मगर सवाल ये है कि आप डिलीट हुए मैसेज को कैसे पढ़ सकते हैं. 

इस तरह के मैसेज को पढ़ने के लिए आपको फोन में एक छोटी सेटिंग ऑन करनी होगी. इस सेटिंग के बाद आप आसानी से डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं. अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर हैं, तो बहुत ही आसानी से ऐसा कर सकते हैं. आइए जानते हैं आप किस तरह से डिलीट हुए WhatsApp Messages को पढ़ सकते हैं. 

फोन में ऑन करनी होगी सेटिंग?  

सबसे पहले आपके फोन में वॉट्सऐप नोटिफिकेशन्स ऑन होना चाहिए. इसकी मदद से ही आप डिलीट हुए WhatsApp Messages को पढ़ सकते हैं. अब आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा. यहां आपको Apps & Notifications का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करना होगा. इसमें आपको Notifications के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

यहां पर आपको Notifications History का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करके उसे ऑन करना होगा. अब आप वॉट्सऐप के डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकेंगे. हालांकि, आप इस सेटिंग के ऑन होने से पहले डिलीट हुए मैसेज को नहीं पढ़ पाएंगे, बल्कि सेटिंग ऑन होने के बाद के मैसेज ही आप पढ़ सकेंगे. 

कैसे काम करेगा ये फीचर? 

दरअसल, आपके फोन पर जो भी मैसेज आता है, उसका एक नोटिफिकेशन भी आएगा. भले ही मैसेज भेजने वाला शख्स WhatsApp Messages को डिलीट कर दे, लेकिन आपके फोन में सेव नोटिफिकेशन को डिलीट नहीं कर सकता है. इसका फायदा उठाकर आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री से उसे मैसेज का नोटिफिकेशन देख और पढ़ सकते हैं.

इस फीचर की कुछ सीमाएं भी हैं. मैसेज में आए किसी वीडियो या फोटो को आप हिस्ट्री में नहीं देख सकेंगे. आपको सिर्फ उस मैसेज का नोटिफिकेशन आएगा आप उसे प्ले नहीं कर सकेंगे. 

यानी आपके पास सिर्फ टेक्स्ट मैसेज पढ़ने का ही मौका है, आप वीडियो, ऑडियो और कोई दूसरा मल्टीमीडिया मैसेज डिलीट होने के बाद नहीं पढ़ सकेंगे. वहीं इसमें पिछले 24 घंटे में आए नोटिफिकेशन्स की ही डिटेल्स होती है, तो आप काफी पहले डिलीट हुए मैसेज को शायद नहीं पढ़ पाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें