scorecardresearch
 

Spam Calls से मिलेगी मुक्ति? ऑन कर दें ये आसान सेटिंग, कभी नहीं आएंगी फर्जी कॉल्स

How To Block Spam Calls automatically: क्या आप बार-बार आने वाली टेलीमार्केटिंग और रोबोटिक कॉल्स से परेशान हैं? बहुत से लोग इस तरह की दिक्कत की शिकायत करते रहते हैं. आप अपने एंड्रॉयड फोन पर सेटिंग में बदलाव करके इस तरह की कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं. गूगल ऐसी कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए एक डिफॉल्ट सेटिंग देता है. इस सेटिंग के ऑन होते ही फोन ऐसी कॉल्स को फिल्टर कर देगा.

X
Spam Calls से नहीं होंगे परेशान, बस ऑन कर लें ये सेटिंग
Spam Calls से नहीं होंगे परेशान, बस ऑन कर लें ये सेटिंग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑटोमेटिक फिल्टर हो जाएंगी Spam Calls
  • एंड्रॉयड यूजर्स को मिलता है डिफॉल्ट सेटिंग का ऑप्शन
  • बहुत ही आसान है ऐसी कॉल्स ब्लॉक करने का तरीका

Spam Calls बहुत से लोगों की परेशानी की वजह है. लगातार आती ऐसी कॉल्स से बहुत से यूजर्स निजात चाहते हैं. कुछ समय पहले आई रिपोर्ट्स में भी दावा किया गया था कि स्पैम कॉल्स की संख्या बढ़ गई है. टेलीमार्केटिंग और लोन की कॉल्स की वजह से कई बार जरूरी फोन कॉल्स भी मिस हो जाती हैं. कई यूजर्स इस तरह की समस्या से परेशान हैं और इससे बचने का रास्ता खोजते रहते हैं. 

वैसे Spam Calls से बचने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है. स्मार्टफोन की सेटिंग में मामूली बदलाव करके भी आप आसानी से स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं. ब्लॉक ही नहीं, आप इन्हें ऑटोमेटिक ब्लॉक कर सकते हैं. यानी जैसे ही कोई स्पैम नंबर से आपको कॉल करेगा हैंडसेट खुद-ब-खुद ऐसे नंबर्स को ब्लॉक कर देता है. 

कैसे ऑटोमेटिक ब्लॉक होंगी स्पैम कॉल्स? 

Google दो तरह से स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने का फीचर ऑफर करता है. ये तरीके एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हैं. इसमें एक तरीका Caller ID & Spam Apps है और दूसरे मैन्युअल तरीके से किसी कॉल को ब्लॉक करना. वैसे मैन्युअल तरीके से बहुत से लोग रू-ब-रू हैं, लेकिन ऑटोमेटिक तरीका आपको नेक्स्ट लेवल का एक्सपीरिंयस प्रदान करता है. 

कैसे ऑन होगी सेटिंग? 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के Dial Pad पर जाना होगा. यहां आपको Calls Setting का ऑप्शन मिलेगा. इस पर आपको क्लिक करना होगा. कॉल्स सेटिंग में आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे. स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए आपको Caller ID के विकल्प पर जाना होगा. 

अब आपको Spam ID ऑप्शन और Filter Spam Calls को ऑन करना होगा. इससे आपके फोन पर आने वाली स्पैम कॉल्स ऑटोमेटिक ब्लॉक हो जाएंगी.

हां, एक बात का और ध्यान रखना होगा कि आपने डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप के लिए गूगल के Phone ऐप को चुना होगा. इस तरह से जो भी नंबर दूसरे यूजर्स ने स्पैम रिपोर्ट किए होंगे, ऑटोमेटिक आपके नंबर पर ब्लॉक हो जाएंगे. 

हालांकि, इस ऑप्शन से आपको 100 परसेंट स्पैम कॉल्स से मुक्ति नहीं मिलेगी. कुछ ऐसे भी नंबर होंगे, जिन्हें अभी तक किसी ने स्पैम रिपोर्ट नहीं किया होगा. ऐसे नंबर से कॉल आ सकती हैं, लेकिन एक बार आप इस नंबर को Spam रिपोर्ट कर दें, तो दोबार परेशान नहीं होंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें