scorecardresearch
 

Spam Call करने वालों को कहां से मिलता है आपका नंबर? ऐसे कर सकते हैं इन्हें ब्लॉक, जानिए डिटेल्स

How to Block Spam Call: क्या आप फोन पर बार-बार आने वाली स्पैम कॉल्स से परेशान हैं? अगर ऐसा है तो आप इनसे आसानी से मुक्ति पा सकते हैं. मगर सवाल आता है कि ऐसे Spam Callers को आपका नंबर कहां से मिलता है. हो सकता है इन कॉल्स को नंबर आपकी वजह से ही मिला हो. इस बात पर आप शायद यकीन नहीं करें, लेकिन बहुत से मामलों में ऐसा ही होता है. आइए जानते हैं स्पैम कॉलर्स को कहां से आपका नंबर मिलता है.

X
Spam Callers को कहां से मिलता है आपका नंबर
Spam Callers को कहां से मिलता है आपका नंबर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आपकी छोटी सी गलती से स्पैम कॉलर्स को मिलता है नंबर
  • कहीं भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करने से बचना चाहिए
  • उम्र, स्थान, काम के आधार पर बने होते हैं टार्गेटेड सेट

Spam Call... बहुत से लोगों के लिए इस शब्द की कल्पना ही झल्ला देने वाली होती है. सोचकर देखिए कि आपको पूरे दिन कोई लोन देने के लिए तो कोई क्रेडिट कार्ड के लिए कॉल कर रहा हो. इन सब दिक्कतों से एक बड़ी आबादी जूझ रही है. ऑफिस में बैठे बहुत से यूजर्स को शिकायत यही होती है कि उन्हें पूरे दिन लोन देने वालों के या फिर टेलीमार्केटिंग वालों के फोन आते रहते हैं. 

क्या आपने कभी सोचा है कि इन लोगों को आपके मोबाइल नंबर कहां से मिलते हैं? पूरे दिन आपको परेशान करने वाली ये फोन कॉल्स कहां से आती हैं? इन्हें आपके बारे में इतनी डिटेल्स कैसे पता होती हैं? आइए जानते हैं इन सभी सवालों को जवाब. 

कहां से लीक होता है आपका नंबर

Spam Call और मैसेज भले ही आपको चिढ़ाने वाले लगते हों, लेकिन ये आपके पर्सनल डेटा में सेंधमारी की शुरुआत है. आपका मोबाइल नंबर सिर्फ नंबर नहीं है, बल्कि यह एक डेटा सेट से लिंक्ड है.

इस डेटा सेट में- उम्र, स्थान, कारोबार, नेट वर्थ और शॉपिंग की आदतें शामिल होती हैं. संभव हो कि आपने अपना नंबर और दूसरी डिटेल्स जानते हुए या फिर अनजाने में दोनों तरह से शेयर की होगी.

ज्यादातर मामलों में ये डेटा फोन रिचार्ज के लिए किसी वेबसाइट को दिए गए होते हैं. या फिर शॉपिंग के लिए किसी स्टोर, खाना ऑर्डर करते वक्त किसी आउटलेट या दूसरी कई जगहों पर दिया गया होता है. 

आपकी गलती से लीक होता है नंबर

आपने ध्यान दिया हो तो कई बार ऐसा होता है कि आप किसी वेबसाइट पर पॉलिसी चेक करने जाते हैं. वहां आपसे मोबाइल नंबर और दूसरी डिटेल्स मांगी जाती है. आप अपना नंबर दे देते हैं और फिर कुछ देर बाद से आपको कॉल आनी शुरू हो जाती है. ऐसा ही लोन और बैकिंग से जुड़ी सर्विसेस के साथ भी होती है.

फिशिंग SMS का भी हो सकते हैं शिकार

इस तरह के आने वाले कॉल्स या SMS में से कई फिशिंग भी हो सकते हैं. SMS में मौजूद फिशिंग लिंक्स से आपका बैंक बैलेंस खाली हो सकता है. ऐसे मामलों में लोगों का जागरूक होना बहुत जरूरी होता है.

इस तरह के स्कैम कई वेल ट्रेंड सिंडिकेट्स द्वारा चलाए जाते हैं. इसके लिए वह आपके मोबाइल नंबर समेत दूसरे डेटा को खरीदते हैं. ऐसे बहुत से डेटा ऑनलाइन फ्री उपलब्ध हैं.

आप इस तरह की किसी लिस्ट में अपना नाम और नंबर देख भी सकते हैं. कोई भी आप तक इन लिस्ट के जरिए पहुंच सकता है. अगली बार जब आप किसी ऐसी जगह पर अपना फोन नंबर और दूसरी डिटेल्स शेयर करें, तो एक बार सोच जरूर लें. 

ऐसे कर सकते हैं ब्लॉक

आप बहुत ही आसानी से Spam Calls को ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास गूगल डायलर या सैमसंग का फोन होना चाहिए. सबसे पहले आपको गूगल डायलर ओपन करना होगा. यहां आपको तीन डॉट्स पर क्लिक करके सेटिंग में जाना होगा.

सेटिंग में आपको कॉलर आईडी और स्पैम नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें. यहां आपको तीन ऑप्शन- Identify, Filter Spam Calls और Verified Calls मिलेंगे. इन्हें ऑन करके आप ऐसी कॉल्स से बच सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें