scorecardresearch
 

10 हजार रुपये में iPhone खरीदना कितना सही है? जान लीजिए रिफर्बिश्ड मोबाइल के फायदे-नुकसान

Refurbished iPhone vs New Phone: नया फोन या फिर रिफर्बिश्ड फोन कौन सा आपके लिए फायदे का सौदा है? कई बार फोन खरीदते वक्त आपके जेहन में यह सवाल आता होगा. मगर लोग रिफर्बिश्ड फोन खरीदने से कई वजहों से घबराते हैं. आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

X
Refurbished iPhone खरीदना चाहिए या नहीं? Refurbished iPhone खरीदना चाहिए या नहीं?
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिफर्बिश्ड फोन यानी जो पहले यूज हो चुके हैं
  • नए फोन के मुकाबले कई बेहतर फीचर मिलते हैं
  • कई बार खराब प्रोडक्ट बिगाड़ देते हैं एक्सपीरियंस

नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और बजट कम है? ऐसे में आप रिफर्बिश्ड फोन्स पर भी विचार कर सकते हैं. मगर एक पुराने या फिर यूज्ड फोन को खरीदना कई बार लोगों को पसंद नहीं आता है. लोगों में मन में पुराने फोन्स को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं, चाहे वे कितनी ही कम कीमत पर क्यों नहीं मिल रहे हों. 

सवाल आना लाजमी है, क्योंकि एक पुराने फोन क्या नए का मुकाबला कर सकता है? कई बार तो नहीं लेकिन बहुत से बार हां. फर्ज करिए आपका बजट 10 से 12 हजार रुपये का है. 

कितना सही रिफर्बिश्ड फोन का आइडिया

इस बजट में आपको मौजूदा वक्त के लो-बजट फोन मिलेंगे, लेकिन रिफर्बिश्ड सेगमेंट में आप कई फ्लैगशिप फोन्स को इस बजट में खरीद सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको ऑनलाइन मार्केट प्लेस पर थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी.

चूंकि, इस बजट में आपके हाथ रिफर्बिश्ड iPhone 7 या iPhone 6s Plus लग सकते हैं. जो किसी रेडमी का पोको फोन से कई मामलों में एक बेहतर ऑप्शन होंगे. मगर रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप एक पुराना फोन खरीद रहे हैं, तो इसके लिए आपको किसी ट्रस्टेड मार्केट प्लेस यानी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का सहारा लेना चाहिए. साथ ही आपको खुद भी प्रोडक्ट का वेरिफिकेशन करना चाहिए.

अगर आप कोई iPhone या Apple प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो इसके सीरियल नंबर को ऐपल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ट्रैक कर सकते हैं. 

किसी भी रिफर्बिश्ड मोबाइल को खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसके साथ रिटर्न पॉलिसी का ऑप्शन हो. ताकि प्रोडक्ट पसंद नहीं आने या फिर जेनविन नहीं होने पर आप उसे रिटर्न कर सकें.

साथ ही जब आप कोई मोबाइल फोन ऐसे मार्केट से खरीदें तो स्क्रीन, ईयरफोन, माइक, स्पीकर, टच, चार्जिंग और दूसरी चीजों को अच्छे से चेक कर लें. इससे आपको एक बेहतर प्रोडक्ट मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें