scorecardresearch
 

iPhone 14 Pro का डायनैमिक आईलैंड फ़ीचर अब एंड्रॉयड पर भी, ऐप का कमाल

Apple के iPhone 14 Pro में इस बार नॉच के पास एक एनिमेशन दिया गया है. इसे कंपनी ने Dynamic Island का नाम दिया है. ये फीचर अब एंड्रॉयड के लिए भी आ चुका है. कई ऐप्स तैयार किए गए हैं जो ऐपल डायनैमिक आईलैंड जैसा ही काम करते हैं.

X
iPhone 14 Pro Dynamic Island
iPhone 14 Pro Dynamic Island

iPhone 14 Pro का सबसे बड़ा फ़ीचर क्या है? ज़्यादातर लोग डायनैमिक आइलैंड को iPhone 14 Pro का सबसे बड़ा फ़ीचर मान रहे हैं. हालाँकि ऐसा नहीं है, क्योंकि iPhone 14 Pro में डायनैमिक आइलैंड के अलावा भी काफ़ी कुछ नया है और बेहतरीन है.

बहरहाल, हमेशा की तरह iPhone का फ़ीचर एंड्रॉयड में कॉपी किया जाना शुरू हो चुका है. हालाँकि अभी एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन मेकर्स ने ऑफिशियली डायनैमिक आईलैंड फ़ीचर देना शुरू नहीं किया है. आने वाले समय में एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन मेजर्स भी इसी तरह का फ़ीचर देना शुरू करेंगी, ये लगभग तय है.

गूगल प्ले स्टोर पर डायनैमिक आइलैंड फ़ीचर के लिए ऐप्स उपलब्ध हो गए हैं. इनमें से एक DynamicSpot नाम का एक ऐप है जो एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन के नॉच को यूज करते हुए डायनैमिक आइलैंड वाली की तरह एनिमेशन देता है.

इस ऐप के डेवेलपर ने इस ऐप को मल्टी टास्किंग का ऐप बताया है. इससे रिसेंट नोटिफिकेशन देखना और मोबाइल के स्टेटस देखने में लोगों को सहूलियत होगी.

गूगल प्ले स्टोर पर ये ऐप फ़्री उपलब्ध है और ये लगभग हर एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन के साथ काम कर सकता है. हालाँकि नॉच वाले ही एंड्रॉयड पर इसे यूज करने के लिए तैयार किया गया है. क्योंकि नॉच की जगह को एनिमेट करके यहाँ आपको कई फ़ीचर्स मिल जाते हैं.

एंड्रॉयड में ये फ़ीचर लगभग हर ऐप के साथ काम कर सकता है. मैसेजिंग, म्यूज़िक या टाइमर के साथ भी ये काम करता है. हालाँकि इस ऐप के कुछ फ़ीचर्स प्रीमियम है यानी कुछ फ़ीचर्स के लिए आपको पैसे देने होंगे.

नोट: इस ऐप को आप अपने रिस्क पर डाउनलोड करके यूज करें. भले ही ये ऐप iPhone 14 Pro के डायनैमिक आईलैंड की फ़ील देता है, लेकिन ये आपके फ़ोन की काफ़ी सारी परमिशन्स भी लेता है.

इस ऐप द्वारा लिए गए कुछ परमिशन काफ़ी सेंसिटिव हैं. हालाँकि कंपनी दावा करती है कि वो यूज़र का डेटा कलेक्ट नहीं करते हैं. लेकिन अगर बैकएंड में वो आपका डेटा कलेक्ट कर भी रहे हैं तो आप किसे ज़िम्मेदार ठहराएँगे?

इसलिए सोच समझ कर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप अपने फ़ोन में इंस्टॉल करें. हमने आपको ये बताया कि ये ऐप है जो iPhone 14 Pro के डायनैमकि जैसा दिखने में लगता है. अब आप ख़ुद तय करें कि आपको आपको इस ऐप पर भरोसा करना चाहिए या नहीं.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें