scorecardresearch
 

WhatsApp का गजब फीचर, सेटिंग में करें ये बदलाव, दो फोन में चलेगा एक ही अकाउंट

How to use one WhatsApp Account on two phone: क्या आप एक ही वॉट्सऐप अकाउंट दो अलग-अलग फोन्स में यूज करना चाहते हैं. इसके लिए आपको एक सेटिंग में बदलाव करना होगा. इस सेटिंग के बाद आप दो फोन में आसानी से एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को यूज कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसका तरीका.

X
एक ही WhatsApp अकाउंट, दो स्मार्टफोन पर यूज कर सकेंगे आप
एक ही WhatsApp अकाउंट, दो स्मार्टफोन पर यूज कर सकेंगे आप

WhatsApp मल्टी डिवाइस फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर की मदद से आप वॉट्सऐप अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइसेस पर यूज कर सकते हैं. यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए वॉट्सऐप ऐप डेवलपर्स इस पर नए-नए फीचर्स  जोड़ते रहते हैं. ऐसा ही एक फीचर लिंक डिवाइस है. 

इस फीचर की मदद से आप वॉट्सऐप को एक से ज्यादा डिवाइस पर यूज कर सकते हैं. हालांकि, इस पर एक से ज्यादा स्मार्टफोन का ऑप्शन नहीं मिलता है. यानी आप एक से ज्यादा स्मार्टफोन पर एक ही WhatsApp Account को आधिकारिक तौर पर यूज नहीं कर सकते हैं.

अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक ट्रिक इस्तेमाल करनी होगी. आइए जानते हैं आप किस तरह से दो स्मार्टफोन पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को यूज कर सकते हैं. 

WhatsApp पर करनी होगी ये सेटिंग

एंड्रॉयड अथॉरिटी ने इस ट्रिक को स्पॉट किया था. आपको करना बस इतना होगा कि अपने सेकेंडरी फोन को टैबलेट की तरह दिखना होगा. यानी वॉट्सऐप की नजर में तो आप एक ही स्मार्टफोन पर अपना अकाउंट यूज कर रहे होंगे. क्योंकि दूसरा फोन ऐप की नजर में एक टैबलेट होगा.

इसके लिए आपको अपने प्राइमरी फोन पर WhatsApp Beta डाउनलोड करना होगा. अगर आपने वॉट्सऐप के बीटा प्रोग्राम के लिए साइन-इन नहीं किया है, तो आपको Beta v2.22.25.8 या इससे ऊपर का कोई वर्जन डाउनलोड करना होगा.

APK डाउनलोड करने के बाद आपका मौजूदा वॉट्सऐप ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा. आपको अलग से कोई सेट-अप नहीं करनी होगी. यहां आपको होम स्क्रीन पर वॉट्सऐप का टैबलेट सपोर्ट का अलर्ट आएगा. 

दूसरे फोन में करना होगा ये बदलाव

अब आपको दूसरे फोन में वॉट्सऐप ऐप डाउनलोड करना होगा. ध्यान रहे कि दूसरे डिवाइस में पहले से कोई वॉट्सऐप अकाउंट सेटअप ना हो. दूसरे फोन में आपको वॉट्सऐप डेवलपर सेटिंग ऑन करनी होगी.

इस सेटिंग में आपको सबसे छोटी विड्थ सेटिंग खोजनी होगी और इसकी ओरिजनल वैल्यू को नोट कर लें, जो संभवतः 300 से 500 के बीच होगी. आपको इस वैल्यू को चेंज करके 600 करना होगा और फिर इसे सेव करना होगा.

अब आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि फोन पर टेक्स्ट, आईकन और दूसरे यूआई एलिमेंट्स पहले से थोड़े छोटे हो गए हैं. इससे आपका फोन एक टैबलेट की तरह काम करेगा. इसके लिए परेशान ना हों, क्योंकि ये सेटिंग सिर्फ कुछ वक्त के लिए है. आपको वहीं WhatsApp APK फाइल डाउनलोड करनी होगी, जो आपने पहले फोन पर डाउनलोड की है. 

सेटअप प्रॉसेस में आपको लैंग्वेज सलेक्ट करनी होगी और टर्म एंड कंडीशन एक्सेप्ट करना होगा. आप आपको क्यूआर कोड का ऑप्शन मिलेगा, जैसा वेब वर्जन में मिलता है. इसे स्कैन करके आप दोनों फोन्स को लिंक कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो दूसरे फोन की डेवलपर्स सेटिंग में जाकर वापस से विड्थ को पहले जितना करके सेव करना होगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें