scorecardresearch
 

WhatsApp Call Recording कैसे होती है? बहुत आसान है तरीका, करनी होगी ये सेटिंग

WhatsApp Call Recording: वॉट्सऐप कॉल का इस्तेमाल बड़ी संख्या में लोग करते हैं. कई यूजर्स इस पर की गई कॉल्स को रिकॉर्ड भी करना चाहते हैं. वैसे तो वॉट्सऐप ऐसा कोई फीचर नहीं देता है, लेकिन आप दूसरे तरीकों से कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. ऐसा ही एक तरीका हम आपको बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

X
WhatsApp Call Recording कैसे होती है?
WhatsApp Call Recording कैसे होती है?

WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग करते हैं. अब इसका इस्तेमाल ऑफिस वर्क में भी शुरू हो गया है. बहुत से लोग सामान्य कॉल करने के बजाय वॉट्सऐप कॉल करते हैं. ऐसे में कई यूजर्स सामान्य कॉल की तरह की WhatsApp Call को भी रिकॉर्ड करना चाहते हैं. सवाल ये है कि क्या आप वॉट्सऐप पर कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं? 

वॉट्सऐप पर आपको वीडियो और ऑडियो कॉलिंग दोनों का मौका मिलता है. बात रिकॉर्डिंग की करें तो आपको डिफॉल्ट रूप से कोई सुविधा नहीं मिलती है. यानी आपको वॉट्सऐप ऐसा कोई फीचर नहीं देता है, जिसकी मदद से आप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.

हालांकि, आप दूसरे तरीकों से कॉल रिकॉर्ड जरूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत होगी. आइए जानते हैं आप एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर किस तरह के WhatsApp Call रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. 

क्या आपके फोन में मिलता है सपोर्ट?

एंड्रॉयड पर वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना आसान है. इसके लिए आपको Call Recorder: Cube ACR ऐप डाउनलोड करना होगा. हालांकि, यह ऐप सभी फोन्स पर काम नहीं करता है.

इसके लिए आपको ऐप के सपोर्ट पेज पर जाना चाहिए, जिससे पता चल सके कि आपका फोन इस ऐप को सपोर्ट करेगा या नहीं. अगर आपका फोन इस ऐप को सपोर्ट करता है, तो आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

ऐसे होगी सेटिंग?

आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और Cube Call ऐप्लिकेशन सर्च करना होगा. ऐप के मिलते ही आपको इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा. 

ऐप इंस्टॉल होने के बाद यूजर्स को इसे ओपन करना होगा और इसे वॉट्सऐप पर स्विच करना होगा. 

अब आपको वॉट्सऐप कॉल करते हुए Cube Call विजिट नजर आएगा. 

अगर विजिट नहीं दिख रहा है, तो आपको Cube Call की सेटिंग में वापस जाना होगा और यहां  Force VoIP call को चुनना होगा. 

इसके बाद आपको दोबारा कॉल करनी होगी और आपको विजिट नजर आने लगेगा. अगर इसके बाद भी आपको एरर नजर आता है, तो इसका मतलब है कि ये ऐप आपके फोन पर सपोर्ट नहीं करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें