scorecardresearch
 

ऐसे पढ़ सकते हैं दूसरों के भेजे WhatsApp Messages, किसी को नहीं चलेगा पता, बंद करनी होगी सेटिंग

How To Read WhatsApp Messages without Blue Tick: क्या आप चुपके से किसी का वॉट्सऐप मैसेज पढ़ना चाहते हैं. इसके लिए आपको फोन में एक छोटी सेटिंग करनी होगी. इस सेटिंग के बाद आप आसानी से बिना किसी के जानकारी के वॉट्सऐप मैसेज पढ़ सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

X
WhatsApp Messages को पढ़ने पर नहीं दिखेगा Seen वाला ब्लू टिक
WhatsApp Messages को पढ़ने पर नहीं दिखेगा Seen वाला ब्लू टिक

वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. भारत में ही इसके एक्टिव यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से ज्यादा है. मेटा का ये ऐप धीरे-धीरे बड़ी आबादी की रोजमर्रा की लाइफ का हिस्सा बन गया है. सुबह गुड मॉर्निंग का मैसेज हो या फिर किसी त्योहार पर विश करना हो, लोग इस प्लेटफॉर्म पर टूट पड़ते हैं. 

वहीं कुछ ऐसे भी मैसेज होते हैं, जिन्हें आप चुपके से पढ़ना चाहते हैं. यानी आप WhatsApp Messages को पढ़ भी लें और सेंडर को रीड का मार्क भी नजर ना आए. इस प्लेटफॉर्म पर आपको इसका फीचर भी मिलता है.

आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में या उस सेटिंग के बारे में, जिसे ऑन करके आप आसानी से Seen मार्क के बिना किसी भी मैसेज को पढ़ सकते हैं. 

WhatsApp पर नजर आते हैं तीन तरह के मार्क

वॉट्सऐप पर किसी भी मैसेज के साथ आपको तीन मार्क नजर आते हैं. अगर आपको सिंगल टिक मार्क दिख रहा है, तो साफ है कि WhatsApp Messages सेंड हो गया है, लेकिन वो अभी डिलीवर नहीं हुआ है.

वहीं दो टिक मार्क दिख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि वॉट्सऐप मैसेज रिसीवर के पास पहुंच गया है, लेकिन उसने मैसेज रीड नहीं किया है. 

अगर दोनों मार्क ब्लू हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि रिसीवर ने आपका मैसेज पढ़ लिया है. यहां पर एक मामूली सेटिंग करके आप किसी की जानकारी के बिना उसके भेजे मैसेज पढ़ सकते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं सेटिंग

सबसे पहले आपको वॉट्सऐप ओपन करना होगा. यहां आपको टॉप राइट कॉर्नर पर दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन मिलेंगे, इसमें आपको सेटिंग पर जाना होगा.

सेटिंग में जाते ही आपके सामने कई ऑप्शन होंगे और आपको Privacy पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर प्राइवेसी से जुड़े कई ऑप्शन आ जाएंगे. इन ऑप्शन्स में से आपको Read Receipts को डिसेबल करना होगा. इस ऑप्शन को डिसेबल करते ही आपका काम हो जाएगा. 

आप किसी भी मैसेज को बिना यूजर्स की जानकारी के आसानी से रीड कर सकेंगे. यानी जब आप किसी WhatsApp Message को रीड करेंगे, तो सेंडर को ब्लू टिक नजर नहीं आएगा. हालांकि, इसका एक माइनस पॉइंट भी है. आपका मैसेज किसने रीड किया है और किसने नहीं आप ये भी नहीं जान सकेंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें