scorecardresearch
 

फोन का स्टोरेज हो गया है फोटोज से फुल? ऐसे डिलीट करें फालतू इमेज, 2 मिनट से भी कम समय में हो जाएग काम

Smartphone Gallery De-Clutter: अगर आपके फोन की गैलरी में काफी ज्यादा फोटोज भर गई हैं तो आप इसे आसानी से खाली कर सकते हैं. जानिए क्या है तरीका.

X
स्मार्टफोन स्मार्टफोन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Photos से मिलेगी आपको मदद
  • दूसरे ऐप्स भी हैं गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध

स्मार्टफोन का एक यूज फोटो क्लिक करना भी है. कई फोटोज क्लिक करने के बाद आम तौर पर हम डिलीट करना भूल जाते हैं. ऐसे में धीरे धीरे स्मार्टफोन की मेमोरी भरने लगती है. सिर्फ यही नहीं, ऐसे में जरूरी फोटोज अपने ही फोन में ढूंढने के लिए काफी मसक्कत भी करना होता है.  

हम अपने फोन से कई तरह की फोटो क्लिक करते रहते हैं. ऐसे में कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि आपके फोन में कई फोटोज स्टोर हो जाते हैं. इसमें कई बेकार फोटोज भी होते हैं और कई डुप्लीकेट फोटोज भी होते हैं. 

ऐसे में सवाल उठता है आप कैसे आसानी से अपनी फोन गैलरी को क्लीन रख सकते हैं. इससे आपको एक-एक करके फोटो सेलेक्ट करके डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसमें आपके फोन में मौजूद Google Photos आपकी काफी मदद करेगा. 

सबसे पहले आप Google Photos को ओपन करना होगा. इसके बाद आपको बॉटम में दिए गए Library पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको Utilities पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको Clear the clutter पर क्लिक करना होगा. 

ये भी पढ़ें:- अपने Android स्मार्टफोन के साथ नहीं करें ये 5 गलतियां, मोबाइल हो जाएगा खराब

इसके बाद आपके सभी डु्प्लीकेट फोटो और बेकार फोटो डिलीट हो जाएंगे. इससे आपके फोन में काफी स्टोरेज भी खाली हो जाएगा. इसके अलावा फोन से फोटोज को De-Clutter करने का सबसे अच्छा तरीका फोटोज को पीसी पर ट्रांसफर करना है. 

इसके अलावा आप ऐप स्टोर पर उपलब्ध ऐप्स की मदद से भी फोटो को ऑर्गेनाइज कर सकते हैं. QuickPic जैसे अल्टरनेटिव गैलरी ऐप की मदद से आप आसानी से फोटो को De-Clutter कर सकते हैं. इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं. 

इससे आप ऑटोमैटिक इमेज की ग्रुपिंग कर सकते हैं. इस ऐप में बैकअप का भी ऑप्शन दिया गया है तो आप आसानी से फोटोज को बैकअप कर सकते हैं. कई बार ये ऐप्स कुछ फोटोज को De-Clutter नहीं कर पाते हैं. इस वजह से इन ऐप्स का यूज करने के बाद एक बार मैन्युअली भी अपनी गैलरी को De-Clutter करने के लिए जरूर चेक कर लें.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें