scorecardresearch
 

Android फोन के जरिए आपकी लोकेशन पर नजर? ऐसे करें पता और डिसेबल करें ट्रैकिंग

Android फोन पर भी आप कुछ सेटिंंग्स को बदल कर अपनी प्राइवेसी को बनाए रख सकते हैं. यहां पर इसका पूरा तरीका बता रहे हैं. इससे आपका लोकेशन किसी और के साथ शेयर नहीं होगा.

X
Location
Location
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Android फोन पर करना होगा कुछ सेटिंग्स में बदलाव
  • यहां लोकेशन डिसेबल करने का तरीका बता रहे हैं

Location Share करने का ऑप्शन लगभग अब सभी स्मार्टफोन में होता है. लेकिन, प्राइवेसी के हिसाब से ये बड़ा कंसर्न है. कई लोगों को Google के लोकेशन ट्रैकिंग और हिस्ट्री सेव रखने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन, कई लोग टेक जायंट के साथ अपना डेटा शेयर नहीं करना चाहते हैं. 

ऐसे में आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके Google या दूसरे रैंडम ऐप्स को लोकेशन ट्रैक करने से रोक सकते हैं. इसके अलावा अगर किसी ने आपकी लोकेशन को बिना आपकी जानकारी के शेयर कर रखा है तो आप उसे भी बंद कर सकते हैं. Android पर भी काफी आसानी से लोकेशन ट्रैकिंग को डिसेबल किया जा सकता है. अगर आपके पास Android फोन है तो आप यहां पर कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होगा. 

ये भी पढ़ें:- एक जगह फिक्स करने का झंझट नहीं, किसी भी कमरे में कूलर की तरह लगा सकते हैं ये Portable AC, जानें कीमत

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप Android फोन पर गूगल के लिए लोकेशन ट्रैकिंग को ऑफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन की होम स्क्रीन पर जाना होगा. इसके बाद स्वाइप डाउन करके क्विक सेटिंग मेन्यू को ओपन कर लें. 

फिर आपको लोकेशन आइकन को लंबे समय तक प्रेस करके रखना होगा. इससे बाद लोकेशन पेज ओपन हो जाएगा. आप सेटिंग में जाकर भी लोकेशन पेज को ओपन कर सकते हैं. इसमें आप उन ऐप्स को देख सकते हैं जो लोकेशन को ट्रैक कर रहे हैं. 

आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऐप्स के लिए लोकेशन को टॉगल ऑफ कर सकते हैं. इसके अलावा अगर किसी ने आपके लोकेशन को गूगल मैप्स के जरिए शेयर कर रखा है तो उसका पता भी यहां पर लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको लोकेशन के ऑप्शन में गूगल लोकेशन शेयरिंग ऑप्शन पर टैप करना होगा. 

अगर आपका लोकेशन किसी और अकाउंट के साथ शेयर है तो आप उसे यहां पर चेक कर सकते हैं. उसे आप बंद भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि गूगल मैप्स में लोकेशन शेयरिंग का एक फीचर है जिससे यूजर्स के लोकेशन को दूसरे के साथ शेयर किया जा सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें