scorecardresearch
 

Email Hack: कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपके ईमेल्स? तुरंत चेक करें ये चीजें, पता चल जाएगा सबकुछ

How to Check Email Hacked or Not: हैकिंग के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में क्या कोई और भी आपके ईमेल्स पढ़ रहा है, इसे आप आसानी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं इसका आसान तरीका.

X
Email Hack Email Hack
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्या कोई और पढ़ रहा आपके ईमेल?
  • Gmail में मिलता है चेक करने का ऑप्शन
  • किसी और के एक्सेस करने पर मिलता है अलर्ट

क्या आपको लगता है कि कोई दूसरा शख्स आपके ईमेल्स पढ़ रहा है. या फिर किसी और के पास भी आपके ईमेल का एक्सेस है? बड़े ही आसान तरीके से आप इसका पता लगा सकते हैं. पिछले कुछ सालों में हैकर्स ने तरह-तरह की ट्रिक्स की जरिए बहुत से लोगों के अकाउंट्स में सेंधमारी की है.

ऐसे में आपका ईमेल अकाउंट कितना सुरक्षित है? इसे लेकर संदेह होना सामान्य है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप पता लगा सकेंगे कि किसी और के पास आपके ईमेल का एक्सेस तो नहीं है. 

अनऑथराइज्ड एक्सेस 

कोई और भी अगर आपके ईमेल पढ़ रहा है, तो जाहिर है कि उसके पास आपके अकाउंट का एक्सेस होगा. किसी भी जीमेल अकाउंट्स को दूसरे डिवाइस पर एक्सेस करने पर आपके पास अलर्ट नोटिफिकेशन आता है. कभी भी आपको ऐसा नोटिफिकेशन मिला है, तो साफ समझ लीजिए कि किसी के हाथ आपके अकाउंट के क्रेडेंशियल्स लग गए हैं. 

सेंट मेल और डिलीट मेल चेक किया क्या?

वैसे कुछ मामलों में यह तरीका काम नहीं करता है. मसलन आपने अपने अकाउंट्स की सिक्योरिटी पर फोकस ही नहीं किया हो या फिर जिस ईमेल अकाउंट को आप चेक करना चाहते हैं, उसके सर्विस प्रोवाइडर के पास एक्सेस अलर्ट की सुविधा नहीं हो. ऐसे में आप दूसरे तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको अपने अकाउंट के सेंट मेल और डिलीट मेल को चेक करना होगा, जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि किसी ने आपकी जानकारी के बिना कोई ईमेल डिलीट या सेंड तो नहीं किया है. एक अन्य तरीका सेकेंडरी ईमेल अकाउंट का बदलना भी है. 

IP ऐड्रेस और टाइम से भी खुलेगी पोल

इसके अलावा आप अपने ईमेल अकाउंट पर IP ऐड्रेस एक्टिविटी भी चेक कर सकते हैं. अगर आप गूगल की Gmail सर्विस यूज कर रहे हैं, तो यह चेक करना बहुत आसान है. आपको सिंपल लॉगइन करना होगा और फिर स्क्रॉल करके पेज के निचले हिस्से पर जाना होगा.

यहां पर आपको ईमेल अकाउंट पर लास्ट एक्टिविटी का टाइम और IP ऐड्रेस की जानकारी मिल जाएगी. अगर आप एक्टिविटी मॉनिटर चेक करेंगे, तो आपको इससे जुड़ी और ज्यादा जानकारी मिलेगी. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें