scorecardresearch
 

क्या आपके फोन में दिख रहा 5G सपोर्ट का साइन? ऐसे कर सकते हैं चेक, बहुत आसान है तरीका

How to Check 5G Support in Mobile: क्या आपके फोन में 5G से जुड़ा कोई सिग्नल दिख रहा है? सिग्नल नहीं इसे साइन कहा जाना ज्यादा बेहतर होगा. दरअसल, जिन स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा, उनके एक साइन नजर आ रहा है. इस साइन को आप बहुत ही आसानी से फोन में चेक कर सकते हैं.

X
5G सपोर्ट मिलेगा या नहीं? ऐसे करें चेक
1:26
5G सपोर्ट मिलेगा या नहीं? ऐसे करें चेक

5G स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद अब बारी 5G नेटवर्क लॉन्च की है. टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. Airtel इस महीने के अंत तक 5G सर्विस लॉन्च कर सकता है, जबकि जियो ने भी जल्द ही लॉन्चिंग के संकेत दिए हैं. Vi ने अभी लॉन्च डेट की कोई जानकारी शेयर नहीं की है.

इन सब के बीच एक सवाल जो सबसे जरूरी है कि क्या आपके फोन में 5G चलेगा. चूंकि, ज्यादातर लोगों के स्मार्टफोन 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले के हैं. यानी इन स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग के वक्त यह निश्चित नहीं था कि भारत में किन बैंड्स पर 5G नेटवर्क उपलब्ध होगा.

स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद यह सब तय हो गया है, लेकिन अभी भी लोग ये जानना चाहते हैं कि उनके फोन में 5G चलेगा या नहीं. आप बहुत ही आसान तरीके से पता कर सकते हैं कि आपके फोन में 5G चलेगा या नहीं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे.

ऐसे कर सकते हैं चेक?

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा. 

यहां आपको कई सारे ऑप्शन नजर आ रहे होंगे. आपको Connection या फिर Wi-Fi & Network के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

यूजर्स को यहां SIM & Network या फिर कुछ फोन्स में Mobile Networks का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें. 

यहां पर आपको Network Mode का ऑप्शन मिलेगा. अगर Preferred Network Type में 5G नजर आ रहा है, तो आपका फोन 5G सपोर्ट करेगा. 

दूसरे तरीके भी हैं

इसके अलावा आप दूसरे तरीकों से भी 5G नेटवर्क पर पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्मार्टफोन ब्रांड की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको अपने फोन के मॉडल को सर्च करना होगा.

स्पेसिफिकेशन्स की लिस्ट में आपको 5G बैंड्स की जानकारी मिलेगी. अगर आपका फोन 5G सपोर्ट करता है और उन बैंड्स को भी जो भारत में उपलब्ध होंगे, तो आपको 5G सर्विस मिलेगी. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें