scorecardresearch
 

फोन में दिख रहा 5G Network साइन? सपोर्ट मिलेगा या नहीं आसानी से कर सकते हैं चेक, ये है तरीका

How to Check 5G Network Support: क्या आपने भी 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले 5G स्मार्टफोन खरीद लिया था? आपके फोन में 5G नेटवर्क सपोर्ट मिलेगा या नहीं, इसके लेकर परेशान हैं? 5G नेटवर्क का साइन अब स्मार्टफोन्स में नजर आने लगा है. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. आइए जानते हैं आप कैसे इसकी डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

X
5G Network मिलेगा या नहीं ऐसे कर सकते हैं चेक
5G Network मिलेगा या नहीं ऐसे कर सकते हैं चेक

अक्टूबर में 5G सर्विसेस लॉन्च होने वाली हैं. दिवाली से पहले जियो और एयरटेल अपनी 5G सर्विस का ऐलान कर सकती हैं. दोनों कंपनियां कई मौकों पर कह चुकी हैं कि उनकी 5G लॉन्चिंग की तैयारी पूरी हो गई है. लॉन्च के बाद क्या आपके स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा? ऐसे सवाल कई लोगों के मन में आ रहे हैं. 

इसकी वजह भी जायज है. क्योंकि ज्यादा लोगों के स्मार्टफोन 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले के हैं. ऐसे में उन्हें पुराने 5G स्मार्टफोन पर ही सर्विस मिलेगी या नहीं, ये हर कोई जानना चाहता है. उस वक्त ये साफ नहीं था कि 5G स्पेक्ट्रम नीलामी किन बैंड्स के लिए होगी और कौन सा ऑपरेटर किसी बैंड पर सर्विस प्रोवाइड करेगा. 

हालांकि, अब स्पेक्ट्रम नीलामी हो चुकी है और ये तय हो चुका है कि कंपनियां किन बैंड्स पर सर्विस प्रोवाइड करेंगी. अब सवाल है कि क्या आपके पुराने 5G स्मार्टफोन पर 5G नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा या नहीं? आप बहुत ही आसानी से ऐसा चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा. 

5G Support ऐसे कर सकते हैं चेक

आपको अपने स्मार्टफोन के Setting ऑप्शन पर जाना होगा. 

यहां कई ऑप्शन होंगे, जिसमें से आपको Connection या Wi-Fi & Network पर क्लिक करना होगा. 

अब यूजर्स को SIM & Network पर जाना होगा. कुछ स्मार्टफोन्स में यह ऑप्शन Mobile Network के ऑप्शन से मौजूद होगा. 

यहां आपको Network Mode का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आपको Preferred Network Type पर जाना होगा. क्या आपको यहां 5G नेटवर्क का ऑप्शन नजर आ रहा है.

अगर हां तो इसका मतलब है कि आपका फोन 5G नेटवर्क के लिए तैयार है. आप चाहें तो सीधे Preferred Network Type सर्च करके भी ये सेटिंग चेक कर सकते हैं. 

दूसरे तरीकों से भी कर सकते हैं ट्राई

आप दूसरे तरीकों से भी 5G नेटवर्क सपोर्ट को चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां यूजर्स को अपने स्मार्टफोन मॉडल को सर्च करना होगा.

उसके स्पेसिफिकेशन्स को में 5G बैंड्स की डिटेल्स चेक करनी होगी. अगर आपके फोन में वे बैंड्स मौजूद हैं, जिसने भारत में टेलीकॉम ऑपरेटर्स सर्विस प्रोवाइड करेंगे, तो निश्चित रूप से आपके फोन में 5G सपोर्ट मिलेगा.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें