scorecardresearch
 

Google पर आप भी सर्च करते हैं ये चीजें? खानी पड़ सकती है जेल की हवा, ये है वजह

Google पर आपको कुछ Terms सर्च करने से बचना चाहिए. कई बार लोगों अनजाने में ऐसी चीजें भी गूगल पर सर्च कर लेते हैं जिसकी वजह से वो मुसीबत में फंस जाते हैं. आपको Google Search करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा वर्ना जेल जाने तक की नौबत आ सकती है. यहां जानिए डिटेल्स.

X
Google Google

Google काफी काम का सर्च इंजन है. ये आपके सवालों के जवाब चुटकियों में दे देता है. आज के समय में लोग गूगल पर काफी ज्यादा निर्भर है. लेकिन, Google के चक्कर में जेल जाने की भी नौबत आ सकती है. जी, हां चौंकिए मत. ऐसा संभव है कि गूगल सर्च की वजह से जेल की हवा खानी पड़ जाए. 

Google पर लोग कई तरह की चीजों को सर्च करते हैं. लेकिन, कुछ चीजों को इस पर सर्च नहीं करना चाहिए. इसको लेकर भारतीय कानून भी है. जिस वजह से अगर आप प्रतिबंधित चीजों को Google पर सर्च करते हैं तो आपको जेल जाने की नौबत तक आ सकती है. 
यहां पर आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप भूल कर भी गूगल या दूसरे सर्च इंजन की मदद से इंटरनेट पर सर्च ना करें. 

चाइल्ड पोर्न

इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है चाइल्ड पोर्न. चाइल्ड पोर्न को लेकर भारत में कड़ा कानून है. देश में चाइल्ड पोर्न देखना या बनाना अपराध की श्रेणी में आता है. इसे सर्च करने पर आपको सजा हो सकती है. इस वजह से भूल कर भी चाइल्ड पोर्न को गूगल पर सर्च ना करें. 

बम बनाने का तरीका

आप मजाक में भी गूगल पर बम बनाने के तरीके के बारे में सर्च ना करें. ये आपको मुसीबत में डाल सकता है. ऐसा करने से आप सुरक्षा एजेंसियों की रडार पर आ सकते हैं. इस वजह से आपको इस टर्म को गूगल पर खोजने से बचना चाहिए. 

गर्भपात की जानकारी

Google पर गर्भापात संबंधी जानकारी भी ना सर्च करें. इसके लिए गूगल पर कई तरीके दिए गए हैं. लेकिन, इसकी ऑथेंटिक होने की संभावना काफी कम है. इन तरीकों को अपनाने पर दूसरी दिक्कत भी आ सकती है. ऐसे में सही ये रहेगा कि आप इसको लेकर डॉक्टर से सलाह लें. 

बैंक कस्टमर केयर नंबर 

Google पर भूल कर भी बैंक कस्टमर केयर नंबर सर्च ना करें. कई बार स्कैमर्स फर्जी बैंक कस्टमर केयर नंबर को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से ऊपर कर देते हैं. लोग जब उस पर कॉल करते हैं तो स्कैमर्स ये कॉल उठा कर कई जानकारी हासिल कर लेते हैं.

बाद में इन जानकारी का इस्तेमाल करके उनके साथ फाइनेंशियल फ्रॉड तक किया जाता है. ऐसे में अगर आपको किसी बैंक का कस्टमर केयर नंबर चाहिए तो आप सीधे उसे बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से हासिल करें. ऐसे में आपको इन चीजों को गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें