scorecardresearch
 

iPhone में भी लॉक कर सकते हैं ऐप्स, बहुत आसान है तरीका, करनी होगी ये सेटिंग

How To Lock App in iPhone: ऐपल आईफोन भले ही प्रीमियम प्राइस पर आता हो, लेकिन इसमें आपको एंड्रॉयड वाले कई फीचर्स नहीं मिलते हैं. ऐसा ही एक फीचर है ऐप्स लॉक है. यानी आप iPhone पर अलग से ऐप्स को लॉक नहीं कर सकते हैं. इसका एक जुगाड़ जरूर है, जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं.

X
iPhone Tips: आसानी से लॉक कर सकते हैं ऐप्स
iPhone Tips: आसानी से लॉक कर सकते हैं ऐप्स

Apple iPhone इस्तेमाल करने वाले कई इसे प्राइवेसी के लिए बेस्ट ऑप्शन बनाते हैं. हालांकि, कुछ प्राइवेसी फीचर्स ऐसे भी हैं, जो iPhone यूजर्स को नहीं मिलते हैं. ऐसा ही एक फीचर किसी ऐप को लॉक करने का. जहां एंड्रॉयड यूजर्स बड़ी ही आसानी से किसी ऐप्स लॉकर का इस्तेमाल करके एक-एक ऐप्स को लॉक कर सकते हैं.

वहीं ऐपल यूजर्स को ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है. इसके लिए ऐप स्टोर पर कोई अलग से ऑप्शन भी नहीं मिलेगा. हालांकि, एक ऐसा तरीका जरूर है, जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं.

इसके लिए आपको कुछ सेटिंग करनी होगी. हम बात कर रहे हैं Screen Time फीचर की. इस फीचर को ऐपल ने iOS 12 में जोड़ा था. इसकी मदद से आप किसी एक ऐप को लॉक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा. 

बहुत आसान है सेटिंग का तरीका

सबसे पहले आपको iPhone की सेटिंग में जाना होगा. यहां आपको Screen Time के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ध्यान रहे कि आपने स्क्रीन टाइम को इनेबल किया हो और स्क्रीन टाइम पासवर्ड सेट किया गया हो. स्क्रीन टाइम पासवर्ड को चुनने के लिए आपको Use Screen Time Passcode ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

अब यूजर को App Limits के ऑप्शन पर जाना होगा और ऐड लिमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको कई सारी कैटेगरी के विकल्प मिलेंगे. जहां से आप अपनी मर्जी के कैटेगरी को चुन सकते हैं.

अगर आप फोटोज से जुड़े ऐप को लॉक करना चाहते हैं, तो आप Creativity कैटेगरी को चुनना होगा. इसके बाद आपको उन ऐप्स को सलेक्ट करना होगा और फिर नेक्स्ट पर टैप करना होगा. 

यहां आपको स्लाइडर नजर आएगा, जिस पर आप 1 मिनट का टाइम सेट कर सकते हैं. अब Add पर टैप करना होगा. इसके बाद आपको Block at End of Limit टॉगल को ऑन करना होगा. अगर आप किसी दूसरे ऐप को भी इस लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं, तो Add Limit स्टेप पर दोबारा जाना होगा. 

1 मिनट के बाद लॉक हो जाएगा फोन

इस तरह से आप आईफोन पर भी ऐप्स को लॉक कर सकते हैं. सेटिंग के बाद जब आप किसी ऐप को यूज करेंगे तो हर 1 मिनट के बाद फोन आपसे पासकोड रिएंटर करने के लिए कहेगा. पासकोड के अलावा कोई और तरीका नहीं है जिसकी मदद से दूसरा शख्स आपके फोन में ताका-झांकी कर सकेगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें