scorecardresearch
 

दिखने लगा 5G का साइन! क्या आपके फोन में आ रहा सिग्नल? इन शहरों में मिलने लगी है सर्विस

5G Signal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विस भारत में लॉन्च कर दी है. इसके साथ ही लोगों के फोन में 5G का सिग्नल भी नजर आने लगा है. आपके मौजूदा फोन में 5G का नेटवर्क मिलेगा या नहीं. आप आसानी से चेक कर सकते हैं. वैसे तो सभी 5G फोन में 5G का सपोर्ट मिलना चाहिए, लेकिन कई यूजर्स को 5G नेटवर्क का ऑप्शन नजर ही नहीं आ रहा है.

X
क्या आपके फोन में दिख रहा है 5G Signal?
क्या आपके फोन में दिख रहा है 5G Signal?

भारत में आज से 5G सर्विसेज की शुरुआत हो चुकी है. कई शहरों में 5G की सर्विस मिलनी शुरू हो चुकी है. एयरटेल ने तो वाराणसी, दिल्ली समेत 8 शहरों में अपनी सर्विस आज से ही रोलआउट कर दी है. ऐसा नहीं है कि ये रोलआउट नाम मात्र का है. बल्कि लोगों के फोन में 5G का सिग्नल भी आ रहा है. 

क्या आपके स्मार्टफोन में भी 5G का सिग्नल नजर आ रहा है? अगर आप एक एयरटेल यूजर हैं और 5G इनेबल शहरों में से किसी में रहते हैं, तो आपको 5G की सर्विस मिलने लगेगी. आपके फोन में नेटवर्क पर VoLTE या  4G की जगह 5G नजर आने लगेगा.

एयरटेल ने इन शहरों में शुरू की 5G सर्विस

इसका स्क्रीनशॉट हमने नीचे ऐड किया है, जहां आप देख सकते हैं कि आपको कैसे 5G का सिग्नल नजर आएगा. आप चाहें तो फोन की सेटिंग में बदलाव करके 5G नेटवर्क पर अपग्रेड भी कर सकते हैं. एयरटेल ने दिल्ली, वाराणसी, मुंबई, बैंगलुरु, सिलिगुरी, हैदराबाद, कोलकाता और चेन्नई में 5G सर्विस की शुरुआत की है.

ऐसे कर सकते हैं चेक

अगर आप इन शहरों में से किसी में रहते हैं, तो संभव है कि आपके स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क मिलने लगे. अगर आपको सिग्नल नहीं मिल रहा है, तो आपको अपने फोन की सेटिंग चेक करनी चाहिए. इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे. 

5G Signal

सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा. 

यहां आपको Connection के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. कुछ फोन्स में यह ऑप्शन SIM Card & Mobile Networks के नाम से भी आता है. 

अब आपको उस सिम कार्ड को चुनना होगा, जिस पर आप लेटेस्ट नेटवर्क चाहते हैं. यहां आपको Preferred Network Type या Network Mode का ऑप्शन मिलेगा. अगर आप अपने स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क चाहते हैं, तो आपको यहां पर 5G (Auto) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

5G Signal

...तो क्या आपको मिलने लगेगी 5G सर्विस? 

इस ऑप्शन पर क्लिक करने से आपको 5G सर्विस तो नहीं मिलेगी, लेकिन आपका नेटवर्क 5G पर जरूर शिफ्ट हो जाएगा. इससे आपको बेहतर नेटवर्क और कनेक्टिविटी मिलने लगेगी. 5G इंटरनेट के लिए तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा, लेकिन इस नेटवर्क पर आपका एक्सपीरियंस पहले से बेहतर हो जाएगा. 

कुछ यूजर्स को नहीं दिख रहा 5G नेटवर्क का ऑप्शन

वहीं कुछ स्मार्टफोन्स में 5G का ऑप्शन नजर नहीं आ रहा है. ऐसे ही एक यूजर के पास OnePlus Nord 2 5G फोन है. यूजर की शिकायत है कि उसके फोन में 5G नेटवर्क का ऑप्शन नहीं आ रहा है. अगर आप भी इस तरह की किसी दिक्कत से परेशान हैं, तो आपको एक बार फोन का लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड करना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें