scorecardresearch
 

Xiaomi की बड़ी तैयारी, इलेक्ट्रिक कार के लिए इस कंपनी से हो रही बात, हो सकती है पार्टनरशिप

Xiaomi Electric Car: शाओमी का नाम हम स्मार्टफोन और कुछ कंज्यूमर्स गुड्स के लिए जानते हैं. चीनी बाजार में कंपनी ने कई होम अप्लायंस और छोटे इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं. अब कंपनी अपनी कार लाने की तैयारी में है. अपनी कार के लिए कंपनी एक मैन्युफैक्चर्र से बातचीत में लगी है और साल 2024 तक कार लॉन्च कर सकती है.

X
Xiaomi ने तेज की इलेक्ट्रिक कार की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
Xiaomi ने तेज की इलेक्ट्रिक कार की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्मार्टफोन और कंज्यूमर्स मार्केट में हाथ आजमा चुकी Xiaomi अब नए मार्केट में एंट्री की तैयारी में है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi Corp इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में है. इसके लिए शाओमी Beijing Automotive Group से बातचीत कर रही है. इस मामले से जुड़े लोगों ने इसकी जानकारी दी है.

कंपनी साल 2024 तक अपनी कार लाने की तैयारी में है. दोनों दिग्गज कंपनियां एक दूसरे के सपोर्ट के लिए विभिन्न ऑप्शन्स तलाश रही हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो शाओमी बीजिंग हुंडई नंबर 2 प्लान्स में कुछ स्टेक खरीदने की भी योजना में है.

इस कंपनी के पास चीन में कार मैन्युफैक्चरिंग का फुल लाइसेंस है. इस मालमे से जुड़े व्यक्ति ने नाम ना बताने की शर्त पर यह जानकारी दी है. शाओमी और BAIC कोलैबोरेशन में कार निर्माण कर सकती हैं.

क्यों टाई अप करना चाहती है शाओमी?

रिपोर्ट्स की मानें तो शाओमी प्रोडक्शन टाई अप करना चाहती है, क्योंकि कंपनी को कार बनाने का लाइसेंस मिलने में देरी हो रही है. इस कोलैबोरेशन के तहत कार का निर्माण बीजिंग ऑटोमोटिक का ईवी ब्रांड BAIC ब्लूपार्क न्यू एनर्जी टेक्नोलॉजी कंपनी और शाओमी मिलकर करेंगे.

वहीं नंबर 2 प्लांट का इस्तेमाल मैन्युफैक्चर्र ईवी को अपग्रेड करने में करेगा. सूत्रों के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लूपार्क की प्रोडक्शन कैपेसिटी का इस्तेमाल Xiaomi-BAIC वीइकल को तैयार करने में किया जा सकता है.

कब तक आएगी Xiaomi की कार?

अगर ये दोनों कंपनियां कोलैबोरेशन करती हैं, तो शाओमी साल 2024 तक अपनी इलेक्ट्रिक वीइकल पेश कर सकती है. चीन ने इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में नियमों को सख्त कर दिया है. चूंकि इस मार्केट में कई सारी कंपनियों की एंट्री हुई है, इसलिए चीनी सरकार स्क्रूटनी कर रही है. 

शाओमी ही नहीं कई दूसरी टेक कंपनियां भी अपनी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही हैं. इसमें ऐपल तक का भी नाम शामिल है. वहीं Oppo और कुछ दूसरे ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक वीइकल्स के ट्रेड मार्क को भी स्पॉट किया जा चुका है. हालांकि, ऐपल और शाओमी की इलेक्ट्रिक कार की चर्चा सबसे ज्यादा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें