scorecardresearch
 

PUBG जैसी लत या चीन तक डेटा लीक... BGMI पर बैन के पीछे असली कहानी क्या?

BGMI Ban In India: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया यानी BGMI गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से गायब हो गया है. इस गेम के गायब या फिर रिमूव होने की सही वजह अभी तक सामने नहीं आई है. गूगल का कहना है कि इस ऐप को 'सरकार के आदेश' पर बैन किया गया है. हालांकि, क्राफ्टन (जो इस गेम का पब्लिशर है) का कहना है कि वह गेम के बैन या ब्लॉक होने वजह स्पष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं.

X
BGMI Ban की असली कहानी क्या है? BGMI Ban की असली कहानी क्या है?

BGMI या बैट्लग्राउंट्स मोबाइल इंडिया गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से रिमूव हो गया है. Garena Free Fire की तरह ही Krafton का ये गेम पहले गूगल प्ले स्टोर से गायब हुआ और फिर ऐपल ऐप स्टोर से भी. रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल ने इस गेम को 'सरकार के आदेश' के बाद रिमूव किया है.

गेम को स्टोर से हटाने से पहले गूगल ने इसके पब्लिशर Krafton को जानकारी भी दी थी. सवाल आता है कि BGMI गेम को क्यों बैन किया गया है? क्या है इसकी असली कहानी? 

मार्च महीने में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से प्रतिनिधि N. Samaya Balan ने एक PLI के जवाब में कोर्ट को जानकारी दी थी कि BGMI और PUBG Mobile अलग-अलग गेम हैं. जब मंत्रालय इसे PUBG से अलग मानता है तो फिर गेम को ब्लॉक क्यों किया गया है. 

क्या BGMI को बैन किया गया है? 

फिलहाल इस बात की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि सरकार ने इस गेम को बैन किया है. गेम को सिर्फ गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से रिमूव किया गया है. इसकी कई वजह हो सकती हैं. संभव हो कि BGMI ने डेटा और प्राइवेसी से जुड़े किसी नियम का उल्लंघन किया हो, इसलिए उसे ऐप स्टोर्स से रिमूव किया गया हो. 

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब गूगल ने किसी ऐप को रिमूव किया है. इस मामले में Krafton सरकार से बातचीत करने की कोशिश कर रही है. Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने इस मामले में Krafton को कोई जवाब नहीं दिया है. 

किन वजहों से बैन हुआ होगा BGMI? 

वैसे तो बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के बैन होने की कोई वजह साफ नहीं है. गूगल का कहना है कि उन्होंने ऐसा 'सरकार के आदेश' पर किया है. वहीं Krafton ने बताया कि वह स्पष्ट कर रहे हैं कि किस वजह से गेम को Play Store और App Store से रिमूव किया गया है. गेम बैन होने की कई वजह हो सकती हैं. 

क्या PUBG वाली है वजह?

पहली डेटा माइग्रेशन थ्योरी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार ने इस गेम को दोनों प्लेटफॉर्म्स से डेटा माइग्रेशन की वजह से रिमूव किया होगा. जब PUBG Mobile को बैन किया गया था, तब भी डेटा माइग्रेशन ही इसका प्रमुख कारण था. हालांकि, BGMI की मानें तो वह अपने यूजर्स का डेटा भारत में ही स्टोर करता है. 

रिब्रांडेड होना बना मुसीबत 

BGMI की लॉन्चिंग को हमेशा PUBG Mobile की वापसी से जोड़कर देखा गया. शुरू से ही इसके कनेक्शन PUBG Mobile से जुड़े जाते रहे हैं और ये भी इसके बैन होने की वजह हो सकती है. गेम पर रिब्रांडेड होने का आरोप लगता रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो गेम को डिजिटल सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए बैन किया जा सकता है. 

संसद में उठा था मामला 

लखनऊ मर्डर केस भी इसकी वजह बन सकता है. हाल में ही संसद में यह मामला उठाया गया था, जिसमें राज्यसभा सांसद V Vijayasai Reddy ने सवाल किया था कि सरकार PUBG जैसे गेम्स को रोकने के लिए क्या कर रही है. 'कुछ बच्चे गेम खेलने से रोके जाने पर अपराध कर रहे हैं'.

इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि उन्हें कुछ रिपोर्ट्स और शिकायतें मिली हैं. इन रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ब्लॉक किए गए गेम्स नाम बदलकर भारत में वापसी कर रहे हैं. MeitY ने इन सभी रिपोर्ट्स और शिकायतों को जांच के लिए MHA को भेज दिया है. 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें